Breaking News

रूस ने की यूक्रेन के शहर सूमी पर एयरस्ट्राइक, तीन बच्चों समेत 22 लोगों की मौत

कीव, रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का आज 14वां दिन है। रूस के हमले के बाद लाखों लोगों ने यूक्रेन छोड़ दिया है। जिसके बाद कई पश्चिमी देशों ने रूस पर प्रतिबंध भी लगाए हैं। एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के प्रमुख राफेल ग्रासी ने जानकारी दी है कि चेर्नोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र से रिमोट डेटा ट्रांसमिशन खो गया है। चेर्नोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र अब संयुक्त राष्ट्र के परमाणु प्रहरी को डेटा संचारित नहीं कर रहा है। वहीं, रूस ने यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए हैं। यूक्रेन के कई शहरों में हवाई हमले को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच कोका-कोला कंपनी ने रूस में अपने उत्पादों की बिक्री पर रोक लगा दी है। साथ ही समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार अमेरिका ने यूक्रेन के लिए रूस निर्मित लड़ाकू विमान देने के पोलैंड के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है।

रूसी विदेश मंत्रालय स्पोक्स मारिया जखारोवा ने कहा कि यूक्रेन में आपरेशन के दौरान चेर्नोबिल और जापोरोजे परमाणु ऊर्जा संयंत्रों पर नियंत्रण स्थापित किया गया है। यह विशेष रूप से परमाणु उकसावे के किसी भी प्रयास को रोकने के लिए किया गया था, जो एक जोखिम है जो स्पष्ट रूप से मौजूद है।

कनाडा के पीएम जेलेंस्की से बात की

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि अभी यूक्रेन के राष्‍ट्रपति जेलेंस्की से बात की है। मैंने उन्‍हें बने ताया कि कनाडा यूक्रेन को अति विशिष्ट सैन्य उपकरणों की एक और खेप भेजेगा। रूस के खिलाफ प्रतिबंधों और यूक्रेन के लिए मानवीय सहायता पर चर्चा की। कनाडा की संसद को संबोधि‍त करने के लिए उन्हें आमंत्रित किया।

रूस का कहना है कि यूक्रेन के साथ बातचीत में ‘कुछ प्रगति’ हो रही है। वह यूक्रेन सरकार को ‘उखाड़ने’ की कोशिश नहीं कर रहा है।

रूस के हमलों के बीच यूक्रेनी सांसद का बयान

रूस के हमलों के बीच यूक्रेनी सांसद शिवतोस्लाव युराश का बयान आया है। उन्होंने कहा कि हम समझते हैं कि पश्चिम अन्य विकल्पों को समाप्त करने के बाद सही काम करता है। हकीकत यह है कि इन संस्थानों को सक्रिय होने में समय लगता है। हमारे पास समय नहीं है, इसलिए हम रूसी आक्रमणकारियों से लड़ रहे हैं। जहां तक पश्चिम का संबंध है, हमें बहुत सहायता मिली है, और हम इसके लिए आभारी हैं।