Breaking News

राहुल गांधी ने उद्धव ठाकरे को दी जन्मदिन की बधाई, कांग्रेस बढ़ा रही शिवसेना की ओर दोस्ती का हाथ!

नई दिल्ली। महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना की दोस्ती टूटने के बाद अब देश की राजनीति में नए समीकरण बनने की संभावना भी बनती दिखाई दे रही है. अभी पुख्ता तौर पर भले कुछ न हो लेकिन संकेतों में कुछ कुछ दिखने लगा है. ऐसा ही एक इशारा शुक्रवार (27 जुलाई 2018) को मिला, जब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को उनके जन्मदिन पर बधाई दी. राहुल गांधी ने अपने ट्विटर अकाउंट से उद्धव ठाकरे को उनके जन्मदिन की बधाई देते हुए उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना की.

महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना के बीच पिछले चार साल में रिश्ते सबसे खराब दौर में पहुंच गए थे. इसके बाद ही लगने लगा था कि ये गठबंधन नहीं चलेगा. अब दोनों पार्टियों ने घोषणा कर दी है कि वह अगला चुनाव अलग अलग लड़ेंगी. इधर, शिवसेना जहां भाजपा पर हमला करने का कोई भी मौका नहीं छोड़ रही, वहीं कांग्रेस की तारीफ से भी वह परहेज नहीं कर रही है.

इसका एक उदाहरण तब देखने को मिला, जब संसद में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान राहुल गांधी ने भाषण दिया और उसके बाद पीएम मोदी को गले लगाया तो शिवसेना ने राहुल की तारीफ में जमकर कसीदे पढ़े. यहां तक कि शिवसेना ने अविश्वास प्रस्ताव के दौरान सरकार में रहते हुए भी वोटिंग में भाजपा का साथ नहीं दिया.

दो साल पहले जब बृहन्मुंबई नगर निगम के चुनाव परिणाम के बाद शिवसेना और भाजपा बहुमत से दूर रह गई थीं, उस दौरान एक समय तो अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस भाजपा को रोकने के लिए शिवसेना को भी समर्थन देने के लिए तैयार हो गई थी. लेकिन बाद में फिर शिवसेना और भाजपा ने बीएमसी में अपनी सरकार बनाई.