Breaking News

राहुल गांधी के आरोपों पर राजनाथ का पलटवार, बोले. मल्लिकार्जुन खड़गे एक वरिष्ठ नेता हैं और मैं उनका सम्मान करता हूं

कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया विपक्षी गुट ने मंगलवार को केरल से आठ बार के सांसद कोडिकुन्निल सुरेश को लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए नामित किया, जिससे 1946 के बाद पहली बार शीर्ष संसदीय पद के लिए चुनाव शुरू हुआ। सुरेश का नामांकन इंडिया समूह और भाजपा के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन के बीच तनावपूर्ण गतिरोध को रेखांकित करता है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू को कोटा को फिर से नियुक्त करने के लिए आम सहमति बनाने का काम सौंपा गया था।

वहीं, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को एनडीए के उम्मीदवार को समर्थन देने के लिए राजनाथ सिंह का फोन आया था। रायबरेली सांसद ने कहा, परंपरा के मुताबिक उपसभापति का पद विपक्ष को दिया जाना चाहिए। उनहोंने कहा कि राजनाथ सिंह ने मल्लिकार्जुन खड़गे को फोन किया, और उन्होंने उनसे स्पीकर को समर्थन देने के लिए कहा। पूरे विपक्ष ने कहा कि हम स्पीकर का समर्थन करेंगे, लेकिन परंपरा यह है कि डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को दिया जाना चाहिए। राजनाथ सिंह ने कहा कि वह देंगे। राहुल गांधी ने कहा, ”राजनाथ सिंह ने कहा था कि वह मल्लिकार्जुन खड़गे को वापस फोन करेंगे, लेकिन उन्होंने अभी तक ऐसा नहीं किया है।”

इसी को लेकर राहुल गांधी को राजनाथ सिंह ने जवाब दिया है। राजनाथ ने कहा कि मल्लिकार्जुन खड़गे एक वरिष्ठ नेता हैं और मैं उनका सम्मान करता हूं। कल से मेरी उनसे तीन बार बातचीत हो चुकी है। एनडीए के सभी सहयोगियों ने ओम बिड़ला के नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। लोकसभा में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के 293 सदस्य हैं। दूसरी ओर, टीएमसी को छोड़कर सभी प्रमुख इंडिया ब्लॉक सदस्यों ने के सुरेश के नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। सूत्रों ने कहा कि स्पीकर पद के लिए के सुरेश को मैदान में उतारने पर टीएमसी से सलाह नहीं ली गई और पार्टी सुप्रीमो ममता बनर्जी के जवाब का इंतजार कर रही है।