Breaking News

यूक्रेन की मदद को कोरियाई कंपनी सैमसंग भी उतरी, 6 मिलियन डॉलर डोनेट करेगी यूक्रेन को

कीव। यूक्रेन में रूस के हमले के बाद न केवल कई देशों ने आर्थिक प्रतिबंध लगाए गए हैं बल्कि कई कंपनियों ने भी रूस के खिलाफ कदम उठाए हैं। यूट्यूब, ऐपल के बाद अब सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स भी रूस के खिलाफ उतरी है। दक्षिण कोरिया की इस कंपनी ने यूक्रेन की मदद के लिए 60 लाख डॉलर सीधे दान करने का फैसला किया है। इसके अलावा 10 लाख डॉलर के कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स भी मानवीय सहायता के रूप में भेजे जाएंगे।

बता दें कि साउथ कोरियन कंपनी सैमसंग मेमोरी चिप बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। इसके अलावा सैमसंग स्मार्टफोन के मामले में भी दुनियाभर में अग्रणी है। रूस में सैमसंग स्मार्टफोन का बड़ा बाजार है। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने रूस के लिए निर्यात रोक दिया है।

रूस में 30 फीसदी सैमसंग स्मार्टफोन का बाजार

सैमसंग की तरफ से जारी बयान में कहा गया, ‘रूस को इलेक्ट्रॉनिक आइटम भेजना बंद कर दिया गया है। हम स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। आगे भी जरूरत पड़ने पर कड़े फैसले किए जाएंगे।’ बता दें कि पश्चिमी देश यूक्रेन का समर्थन कर रहे हैं और रूस के विरुद्ध खड़े हैं। कई बड़ी कंपनियों ने रूस को सप्लाई करना बंद कर दिया है।

ब्लूमबर्ग के मुताबिक सैमसंग रूस में स्मार्टफोन बाजार में केवल 30 फीसदी की हिस्सेदारी रखता है। वहीं यहां से सैमसंग को दुनियाभर की तुलना में केवल 4 फीसदी का मुनाफा होता है। वहीं रूस में सेमीकंडक्टर के लिए भी सैमसंग का बाजार बहुत छोटा है। यहां से कंपनी को केवल 0.1 प्रतिशत फायदा मिलता है।