Breaking News

मैं विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए 7 मार्च को श्रीनगर में रहूंगा : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज श्रीनगर जाएंगे जहां वह एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करेंगे और श्रीनगर में 6,400 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का अनावरण करेंगे। यह यात्रा इसलिए भी अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि पांच साल पहले अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद यह प्रधानमंत्री की इस क्षेत्र की पहली यात्रा है। इससे पहले पीएम मोदी ने अपने श्रीनगर दौरे का ब्यौरा देते हुए एक्स पर लिखा कि मैं’विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए 7 मार्च को श्रीनगर में रहूंगा. विभिन्न विकास कार्य भी राष्ट्र को समर्पित किये जायेंगे। इनमें कृषि-अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने से संबंधित 5,000 करोड़ रुपये से अधिक के कार्य उल्लेखनीय हैं। पर्यटन से जुड़े विभिन्न कार्य भी राष्ट्र को समर्पित किये जायेंगे।

मोदी का व्यस्त कार्यक्रम

श्रीनगर में पीएम मोदी का दिन दोपहर के आसपास शुरू होगा जब वह श्रीनगर के तकनीकी हवाई अड्डे पर उतरेंगे। वहां से वह हेलीकॉप्टर में सवार होकर बादामी बाग छावनी जाएंगे और भारतीय सेना के 15 कोर मुख्यालय के लिए रवाना होंगे। उनका काफिला शहर के मार्गों से गुजरते हुए बख्शी स्टेडियम पहुंचेगा, जहां वह हजारों लोगों को संबोधित करेंगे और 6,400 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का अनावरण करेंगे। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, पीएम ‘स्वदेश दर्शन’ और ‘प्रशाद’ (तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक, विरासत संवर्धन ड्राइव) योजनाओं के तहत 1,400 करोड़ रुपये से अधिक की पर्यटन क्षेत्र से संबंधित राष्ट्रव्यापी परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे, जिसमें एक श्रीनगर में हजरतबल दरगाह का एकीकृत विकास परियोजना भी शामिल है। इसके अलावा, मोदी चुनौती-आधारित गंतव्य विकास (सीबीडीडी) योजना के तहत चयनित पर्यटन स्थलों की घोषणा करने के अलावा ‘देखो अपना देश पीपुल्स चॉइस टूरिस्ट डेस्टिनेशन पोल’ और ‘चलो इंडिया ग्लोबल डायस्पोरा’ अभियान भी लॉन्च करेंगे।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

पीएम मोदी की यात्रा के आलोक में अधिकारियों ने अपनी सतर्कता बढ़ा दी है और कश्मीर में एक उच्च-सुरक्षा स्थिति लागू की है, एनडीटीवी ने बताया कि तैयारियों में हाल के दिनों में सबसे बड़ा सुरक्षा अभ्यास शामिल है। पूरे श्रीनगर में हजारों पुलिसकर्मी और अर्धसैनिक बल तैनात किए गए हैं और बख्शी स्टेडियम के आसपास का इलाका जहां मोदी भीड़ को संबोधित करेंगे, उसे किले में बदल दिया गया है। पीएम मोदी की यात्रा के कारण आज नागरिकों की तलाशी और वाहनों की सुरक्षा जांच बढ़ जाएगी और शहर भर में विभिन्न बिंदुओं पर चेक प्वाइंट भी लगाए गए हैं। किसी भी अप्रिय घटना से बचने के प्रयास के तहत शहर भर में बैरिकेड्स भी लगाए गए हैं। इसके अलावा, ग्रेटर कश्मीर की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्टेडियम के आसपास की कुछ ऊंची इमारतों को निगरानी उद्देश्यों के लिए ले लिया गया है और शार्पशूटरों को भी तैनात किया गया है।

मोदी के दौरे का महत्व

प्रधानमंत्री मोदी का श्रीनगर दौरा खास तौर पर मार्मिक है. हालांकि उन्होंने इससे पहले 20 फरवरी को जम्मू का दौरा किया था, लेकिन अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने और क्षेत्र का राज्य का दर्जा हटाए जाने के बाद यह उनकी पहली कश्मीर यात्रा होगी। आखिरी बार मोदी 2019 में कश्मीर में थे जहां उन्होंने डल झील में नाव की सवारी भी की थी। लेकिन प्रतीकात्मकता से परे, उनकी पहली यात्रा 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले भाजपा के लिए आधार तैयार करने की भी उम्मीद है। प्रधानमंत्री इस बारे में बोलेंगे कि क्षेत्र में कैसे विकास लाया गया है और उम्मीद है कि वह कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी को उनके लंबे कार्यकाल के दौरान “कश्मीर में समृद्धि लाने में विफल रहने” के लिए लताड़ लगाएंगे।