Breaking News

मुरादाबाद के आर.आर. हेल्थकेयर में मेरिल का पहला मीसो रोबोटिक सिस्टम स्थापित, ऑर्थोपेडिक सर्जरी के क्षेत्र में नया अध्याय

मुरादाबाद 21 अक्टूबर 2024 : आर.आर. हेल्थकेयर, मुरादाबाद क्षेत्र का पहला अस्पताल बन गया है, जिसने भारत की लीडिंग मेडटेक कंपनी मेरिल लाइफ साइंसेज द्वारा विकसित मीसो रोबोटिक असिस्टेड नी रिप्लेसमेंट सिस्टम को स्थापित किया है। यह अत्याधुनिक तकनीक ऑर्थोपेडिक सर्जरी में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है, जो डॉक्टरों को नी रिप्लेसमेंट प्रक्रियाओं के दौरान वास्तविक समय में सटीकता प्रदान करती है। इस स्थापना के साथ मुरादाबाद में पहली बार मीसो रोबोटिक सर्जरी भी की गई। अमरोहा की रहने वाली 67 वर्षीय महिला कल्लो देवी के बांये घुटने की मीसो की मदद से सर्जरी की गई, जो इस इलाके में उन्नत स्वास्थ्य देखभाल के एक नए युग की शुरुआत है।

मीसो सिस्टम एडवांस्ड इमेजिंग, थ्री डी मॉडलिंग और रियल टाइम डेटा का इस्तेमाल करके डॉक्टरों को प्रीऑपरेटिव योजना और सर्जरी के दौरान मार्गदर्शन प्रदान करता है। इस क्रांतिकारी प्रणाली के साथ, नी इम्प्लांट सर्जरी अधिक सटीक हो जाती है, जिससे बेहतर अलाइनमेंट, इंप्लांट को लंबे वक्त तक सही रखना और मरीजों के लिए तेजी से रिकवरी होती है। इसका न्यूनतम आक्रामक दृष्टिकोण कम दर्द, तेजी से ठीक होने और सर्जरी के बाद बेहतर गतिशीलता में योगदान देता है।

हाल ही में आर.आर. हेल्थकेयर के प्रसिद्ध ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ. राकेश खरे और डॉ. आशीष एन. खरे ने सिस्टम की स्थापना के बाद पहली मीसो रोबोटिक असिस्टेड सर्जरी को अंजाम दिया।

डॉ. राकेश खरे ने ऑर्थोपेडिक देखभाल में इस नए अध्याय पर उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “मीसो सिस्टम, सर्जरी के दौरान सटीकता के लिए बहुत कारगर है। यह तकनीक हमें नी रिप्लेसमेंट सर्जरी के दौरान अभूतपूर्व सटीकता प्राप्त करने की अनुमति देती है, जिससे मरीजों के परिणामों में सुधार होता है। हमें गर्व है कि देखभाल की इस उन्नत तकनीक की स्थापना मुराबाद में सबसे पहले हमने की और अब हमें मरीजों पर इसके सकारात्मक प्रभाव का इंतजार है।”

मीसो भारतीय मेडटेक इंडस्ट्री की बढ़ती क्षमता का प्रमाण है, जो डॉक्टरों को सर्जरी के दौरान असाधारण सटीकता प्रदान करता है। आर.आर. हेल्थकेयर में इस रोबोटिक असिस्टेड सिस्टम की स्थापना करके, मेरिल लाइफ साइंसेज उन्नत चिकित्सा प्रौद्योगिकी तक आम लोगों की पहुंच को बनाए रखने के मिशन में जुटा है और देश के प्रमुख महानगरों से बाहर के क्षेत्रों में उन्नत चिकित्सा समाधानों का विस्तार हो रहा है।

अपने विचार साझा करते हुए डॉ. आशीष एन. खरे ने कहा, “मीसो सिस्टम घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी में एक नई सटीकता लेकर आता है, जिससे बेहतर परिणाम और लंबे समय तक टिकाऊ समाधान मिलते हैं। यह केवल आर.आर. हेल्थकेयर के लिए नहीं, बल्कि मुरादाबाद के लिए भी एक मील का पत्थर है, क्योंकि इससे हमें उन्नत रोबोटिक तकनीक का उपयोग करके उच्च-स्तरीय देखभाल प्रदान करने का अवसर मिलता है।”

इस स्थापना के साथ आर.आर. हेल्थकेयर अब मुरादाबाद में एक विशेष स्वास्थ्य सेवा सुविधा के रूप में स्थापित हो गया है, जो नेक्स्ट जेनरेशन नी रिप्लेसमेंट सर्जरी की पेशकश करता है। मेरिल लाइफ साइंसेज के लगातार प्रयासों से उन इलाकों में भी विश्व स्तरीय चिकित्सा प्रौद्योगिकी को पहुंचाया जा रहा है जहां अपेक्षाकृत कम स्वास्थ्य सुविधाएं हैं, मेरिल की इस पहल से मरीजों की देखभाल में क्रांतिकारी बदलाव हो रहे हैं।