Breaking News

बिहार की राजनीति में बड़ा भूचाल, नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा

बिहार की राजनीति में रविवार को बड़ा भूचाल आ गया है। नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने बिहार के राज्यपाल को त्यागपत्र सौंप दिया है। बिहार में बीते तीन दिनों से सियासी ड्रामा लगातार जारी था। इस ड्रामे पर रविवार 28 जनवरी को उसे समय ब्रेक लग गया जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राजभवन जाकर उपराज्यपाल राजेंद्र अरलेकर को अपना इस्तीफा सौंप दिया। इस फैसले के बाद महागठबंधन की सरकार बिहार में गिर गई है। वहीं मुख्यमंत्री के इस्तीफे के बाद अधिकारियों ने बताया कि राज्यपाल ने कुमार का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और नयी सरकार के गठन तक उन्हें कार्यवाहक मुख्यमंत्री बने रहने को कहा है।

बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार की सुबह इस्तीफा देने के बाद लालू यादव की पार्टी आरजेडी पर जमकर निशाना साधा है। नीतीश कुमार ने राजभवन से बाहर निकालने के बाद संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि हमारी पार्टी से चर्चा करने के बाद मैंने यह फैसला किया है और इस्तीफा दिया है। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार के सभी कार्यों का क्रेडिट आरजेडी ले रही थी। काम मैं भी कर रहा था हालांकि किसी काम का क्रेडिट मुझे नहीं दिया जा रहा था, जिसे मुझे काफी तकलीफ हो रही थी।

उन्होंने कहा कि आप सब लोगों को बताते हैं कि आज हमने इस्तीफा दे दिया है। बिहार में जो सरकार चल रही थी वह खत्म हो गई है। बिहार में इस्तीफा देने की स्थिति इसलिए बनी क्योंकि गठबंधन में सब ठीक नहीं था। पार्टी की राय के बाद हमने यह फैसला किया है। उन्होंने कहा कि वह ‘महागठबंधन’ से अलग होकर नया गठबंधन बनाएंगे।

उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सहित राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के अन्य घटक दलों की ओर इशारा करते हुए कहा, ‘‘पहले साथ रहे अन्य दल आज ही मिलकर तय करेंगे कि नयी सरकार के गठन को लेकर क्या फैसला करना है। इंतजार करिए।’’ नीतीश पर ‘‘अवसरवादी’’ होने के लगाए जा रहे आरोपों को लेकर उन्होंनेइंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) के गठन में अपनी भूमिका का उल्लेख करते हुए कहा, ‘‘हमने गठबंधन कराया लेकिन कोई कुछ काम ही नहीं कर रहा था… तो हमने बोलना छोड़ दिया था।’’