Breaking News

बारिश का मौसम में कैसे रखे अपने खान-पान का ध्यान

बारिश का मौसम सभी लोगों को बहुत पसंद होता है। इस मौसम में चारों तरफ हरियाली ही हरियाली नजर आती है, पर बारिश के मौसम में बीमारियां व इंफेक्शन होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है। इसी वजह से इस मौसम में खानपान का खास ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। बारिश के मौसम में अगर आप संतुलित आहार का सेवन करते हैं तो सभी प्रकार की बीमारियों से बच सकते हैं।

Image result for बारिश का मौसम में कैसे रखे अपने खान-पान का ध्यान

1- लीची खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी होती है । इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी कांपलेक्स, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन व मिनरल्स मौजूद होते हैं। जो बॉडी को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। नियमित रूप से लीची का सेवन करने से इम्यूनिटी, मोटापा, पानी की कमी व कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव होता है। इसके अतिरिक्त प्रतिदिन लीची का सेवन करने से गले की खराश व पेट से जुड़ी समस्याओं से भी आराम मिलता है।

2- आलूबुखारा में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैगनीज, कॉपर, आयरन, पोटेशियम व फाइबर मौजूद होते हैं। इसके अतिरिक्त आलूबुखारा में एंटीऑक्सीडेंट्स की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो बॉडी को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। प्रतिदिन आलूबुखारे का सेवन करने से तनाव कम होता है व कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव होता है।

3- अनार हमारी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। बारिश के मौसम में प्रतिदिन अनार का सेवन करने से बॉडी हमेशा स्वस्थ रहता है। अनार का सेवन करने से फाइबर व विटामिन सी की कमी दूर हो जाती है।

4- चेरी भी बारिश के मौसम में खाया जाने वाला फल होता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, विटामिन B. विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस की भरपूर मात्रा पाई जाती है। बारिश के मौसम में चेरी का सेवन करने से आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं।