Breaking News

बंगाल पंचायत चुनाव में हिंसा, अब तक 5 की मौत, बैलेट बॉक्स में लगाई आग

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में आज पंचायत चुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं. लेकिन नामांकन के दिन से जो हिंसा शुरू हुई थी, वो आज पोलिंग के दिन भी थमती नहीं दिख रही है. राज्य में सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ था. जिसके बाद कई इलाकों से बम धमाके, मारपीट, मतदान पेटी जलाने, बैलेट पेपर फेंकने और मारपीट जैसी हिंसक घटनाओं की खबरें आ रही हैं. इस हिंसा में अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है. सुबह 11 बजे तक राज्य में 26.28 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है.

ANI

@ANI

: On being identified, BJP supporter Sujit Kumar Das, was slapped by Minister Rabindra Nath Ghosh (in purple kurta) at Cooch Behar’s booth no. 8/12 in presence of Police.

 अब तक 5 की मौत

पंचायत चुनाव के दौरान हिंसा में अब तक कुल 5 लोगों की मौत हो गई है. दक्षिण 24 परगना जिले में 3, मुर्शिदाबाद में 1 और उत्तर 24 परगना जिले में 1 व्यक्ति की मौत हुई है. मरने वालों में 3 सीपीएम कार्यकर्ता, 1 टीएमसी और 1 बीजेपी कार्यकर्ता की मौत हुई है.

आरोप है कि सीपीएम कार्यकर्ता तैबूर के ऊपर बम फेंकने के बाद वो घायल हुए, जिसके बाद उनकी मौत हो गई. टीएमसी कार्यकर्ताओं पर इस घटना को अंजाम देने का आरोप है.

24 परगना जिले के कुलताली इलाके में एक टीएमसी कार्यकर्ता की हत्या कर दी गई. टीएमसी कार्यकर्ता आरिफ गाजी की गोली मारकर हत्या की गई है, जिसके बाद इलाके में हालात तनावपूर्ण हो गए हैं. 24 परगना जिले के साधनपुर में देसी बम फटने से 20 लोगों के घायल होने की खबर है.

-भांगर में स्थानीय लोगों द्वारा सड़क ब्लॉक करने की घटना सामने आई. यहां टीएमसी कार्यकर्ताओं पर बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगा है. इसके अलावा इलाके में मीडिया वाहन को आग भी लगाई गई और पत्रकारों का कैमरा भी तोड़ दिया गया. बीरपारा में पांच स्थानीय पत्रकारों पर हमले किए गए हैं. जिन्हें घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

-इसके अलावा मुर्शिदाबाद में टीएमसी और बीजेपी कार्यकर्ताओं में झड़प के बाद बैलेट पेपर तालाब में बहा दिए गए.  वहीं, कूचबिहार में पोलिंग बूथ पर हिंसा हुई है. यहां बंगाल के मंत्री रबींद्र नाथ घोष पर बीजेपी समर्थक के साथ मारपीट करने का आरोप लगा है. बीरपारा में टीएमसी कार्यकर्ताओं पर लोगों को वोटिंग से रोकने के आरोप भी लगे हैं. इसके अलावा इलाके के दिनाहाटा में देसी बम फटने से टीएमसी कार्यकर्ता को अपना हाथ गंवाना पड़ा है.

-कूचबिहार में ममता सरकार के मंत्री रबींद्र नाथ घोष पर पोलिंग बूथ पर बीजेपी समर्थक को थप्पड़ मारने का भी आरोप लगा है.

आसनसोल में बमबारी

आसनसोल जिले के रानीगंज में बांसरा इलाके से बमबारी की खबर है. यहां वोटिंग शुरू होने से पहले ही बम विस्फोट की घटना हुई, जिसके बाद इलाके में तनाव की स्थिति पैदा हो गई है. हालांकि, ये किसकी हरकत है इसका अभी पता नहीं लग पाया है.

20 जिलों में चुनाव

राज्य में 621 जिला परिषदों , 6157 पंचायत समितियों और 31827 ग्राम पंचायतों में चुनाव हो रहे हैं. चुनाव के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं और असम, ओडिशा, सिक्किम और आंध्र प्रदेश से लगभग 1,500 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है.

इस बार पंचायत चुनाव में राज्य निर्वाचन आयोग, राज्य सरकार, सत्तारूढ़ टीएमसी और विपक्षी भाजपा, कांग्रेस तथा वाम मोर्चे के बीच एक अभूतपूर्व कानूनी लड़ाई देखने को मिली.

सुप्रीम कोर्ट का आदेश

बंगाल में काफी विवाद के बाद पंचायत चुनाव हो रहे हैं. सत्ताधारी टीएमसी पर दूसरी पार्टी के उम्मीदवारों को नामांकन से रोकने के आरोप लगने के बाद मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया था. जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने 10 मई को अपने आदेश में कहा था कि राज्य चुनाव आयोग ऐसे उम्मीदवारों को विजयी घोषित न करे, जहां किसी और पार्टी के उम्मीदवार नामांकन न कर पाए हों. बता दें कि टीएमसी के ऐसे करीब 18 हजार उम्मीदवार हैं. आज वोटिंग के बाद मतगणना 17 मई को होगी.