Breaking News

प्राण प्रतिष्ठा के बाद शेयर बाजार में गजब की बढ़ोतरी देखने को मिली, स्टॉक मार्केट में आया गजब का उछालए

राम मंदिर में हुई प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद शेयर बाजार में भी गजब का उछाल देखने को मिल रहा है। मंगलवार को शेयर बाजार में गजब की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इस दौरान बाजार में तूफानी तेजी देखने को मिली है। इस दौरान सेंसेक्स खुलते ही 72 हजार के भी पार पहुंच गया है। निफ्टी के शेयरों में भी उछाल दर्ज हुआ है। निफ्टी भी 21700 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

बैंक निफ्टी में भी तेजी देखने को मिली है। बाजार में हर तरफ हरे निशान पर कारोबार हो रहा है।

 

सोलर सेक्टर के शेयर भी ऊपर की तरफ बढ़ते दिख रहे है। सोलर सेक्टर से संबंधित शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहे है। इसके पीछे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया एक ऐलान भी अहम रहा है। दरअसल अयोध्या में हुई रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई योजना की शुरुआत की है। इसके तहत एक करोड़ घरों के रूफटॉप पर सोलर लगाए जाने का फैसला किया है। ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ के तहत इस लक्ष्य को हासिल किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना को भगवान राम से जोड़ा है। उन्होंने कहा कि भगवान राम सूर्यवंशी है। उनके आलोक से ही विश्व के सभी भक्तों को ऊर्जा मिलती रहती है।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सूर्योदय योजना की घोषणा करने के बाद उन सभी स्टॉक में उछाल देखने को मिला जो एनर्जी सेक्टर से संबंधित है। इस तरह टाटा पावर के शेयरों में तीन प्रतिशत का उछाल देखने को मिला। टाटा पावर के शेयर 354 रुपए पर कारोबार कर रहे थे। टाटा के अलावा इरेड़ा के शेयरों में भी 5% की बढ़ोतरी देखने को मिली। सन फार्मा, भारती एयरटेल, आईसीआईसीआई बैंक, पावर ग्रिड और टीसीएस के शेयरों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला।

ऐसा था बाजार का हाल

बीएसई का 30 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 561.13 अंक यानी 0.79 प्रतिशत बढ़कर 71,984.78 अंक पर पहुंच गया। निफ्टी 160.45 अंक यानी 0.74 प्रतिशत चढ़कर 21,732.25 अंक पर रहा। सेंसेक्स की कंपनियों में भारती एयरटेल, सन फार्मा, आईसीआईसीआई बैंक, पावरग्रिड और टीसीएस के शेयरों में सबसे अधिक तेजी आई। इसके विपरीत एशियन पेंट्स, एचडीएफसी बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर और मारुति के शेयर नुकसान में रहे।

 

शुरुआती कारोबार में बीएसई के मिडकैप सूचकांक में 0.68 प्रतिशत और स्मॉलकैप सूचकांक में 0.83 प्रतिशत की गिरावट आई। अन्य एशियाई बाजारों में जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग फायदे में रहे, जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहा। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.03 प्रतिशत की गिरावट के साथ 80.04 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शनिवार को 545.58 करोड़ रुपये के शेयर बेचे थे।