Breaking News

प्रधानमंत्री मोदी लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा के चुनावी अभियान के तहत केरल में सार्वजनिक रैलियों को संबोधित करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा के चुनावी अभियान के तहत सोमवार को केरल में सार्वजनिक रैलियों को संबोधित करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। पीएम मोदी त्रिशूर जिले के अलाथुर निर्वाचन क्षेत्र के कुन्नामंगलम में सार्वजनिक बैठक में हिस्सा लेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री अलाथुर और त्रिशूर में चुनाव लड़ रहे एनडीए उम्मीदवारों टीएन सरासु और सुरेश गोपी के लिए चुनाव प्रचार में भाग लेंगे।

इससे पहले वर्ष 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान भाजपा ने अभिनेता से नेता बने सुरेश गोपी को त्रिशूर से मैदान में उतारा था और 28.2 प्रतिशत वोट शेयर दर्ज किया था। वहीं वर्ष 2014 के उम्मीदवार के.पी. श्रीसन को 11.15 प्रतिशत वोट मिले थे।

उसके बाद, पीएम तिरुवनंतपुरम जिले के कट्टकडा पहुंचेंगे, जहां वह क्रमशः अट्टिंगल और तिरुवनंतपुरम निर्वाचन क्षेत्रों से एनडीए के बैनर तले चुनाव लड़ रहे दो केंद्रीय मंत्रियों वी मुरलीधरन और राजीव चंद्रशेखर के लिए प्रचार करेंगे। राज्य की सभी 20 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान होगा। विधानसभा चुनावों में, पार्टी केवल एक बार तिरुवनंतपुरम जिले के नेमम से जीती, जहां ओ राजगोपाल ने 2016 में जीत हासिल की थी। यह सीट उन 20 लोकसभा सीटों में से एकमात्र सीट रही है जहां पार्टी 2014 में दूसरे स्थान पर आने में कामयाब रही थी।

वर्ष 2019 के चुनावों में, भाजपा के कुम्मनम राजशेखरन ने 31.3 प्रतिशत वोट हासिल किए थे, जो राज्य के 20 लोकसभा क्षेत्रों में भाजपा को मिले मतों में सबसे अधिक है। हालाँकि, चन्द्रशेखर के राजधानी की लड़ाई में उतरने से यह त्रिकोणीय हो गया है, जो आम चुनावों में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली लड़ाइयों में से एक होगी। भाजपा केरल में कभी भी लोकसभा सीट नहीं जीत पाई है, जबकि केरल में भाजपा के विधायकों की संख्या 2016 में जीती गई एकमात्र सीट से घटकर 2021 में शून्य हो गई है। 2021 के केरल विधानसभा चुनावों में उसने 140 में से 115 सीटों पर चुनाव लड़ा। कुल मतदान का 11.3 प्रतिशत वोट हासिल किए, लेकिन एक भी सीट जीतने में असफल रहे।

केरल में भाजपा का वोट शेयर 2019 के लोकसभा चुनावों में सबसे अधिक था, जब वह कुल मतदान का लगभग 13 प्रतिशत हासिल करने में सफल रही। कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) ने उस वर्ष केरल की 20 सीटों में से 19 सीटें जीतीं। इस साल यह मोदी का राज्य का छठा दौरा है। बाद में वह तमिलनाडु के तिरुनेलवेली जाएंगे, जहां वह शाम को एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करेंगे। इस बीच, कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी दो दिवसीय दौरे पर केरल पहुंचेंगे और शाम को उत्तरी कोझिकोड में यूडीएफ रैली करेंगे और अगले कुछ दिनों में अपने निर्वाचन क्षेत्र में कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष का मुकाबला वरिष्ठ सीपीआई नेता एनी राजा और वायनाड से केरल भाजपा प्रमुख के सुरेंद्रन से होगा।