Breaking News

दिल्ली में कौन फहराएगा झंडा, आतिशी का नाम खारिज होने के बाद मनीष सिसोदिया बोले-स्वतंत्रता के इस पवित्र अवसर पर ओछी राजनीति की जा रही है

15 अगस्त को झंडा फहराने के मुद्दे पर दिल्ली के मंत्री गोपाल राय को दिए जवाब में सामान्य प्रशासन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा है कि शिक्षा मंत्री आतिशी को ऐसा करने की अनुमति नहीं दी जा सकती। इसको लेकर आम आदमी पार्टी ने अपनी नाराजगी दिखाई है। दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आप नेता मनीष सिसोदिया ने कहा कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि स्वतंत्रता के इस पवित्र अवसर पर ओछी राजनीति की जा रही है। उन्होंने कहा कि मैं अखबारों में पढ़ता रहता हूं कि जब ठग सुकेश पत्र लिखता है तो तिहाड़ के अधिकारी उसे एलजी को सौंप देते हैं और एलजी उस पर कार्रवाई करते हैं। लेकिन जब दिल्ली के निर्वाचित मुख्यमंत्री पत्र लिखते हैं तो एलजी तिहाड़ के अधिकारियों को पत्र भेजने से रोक देते हैं।

सिसोदिया ने कहा कि यदि मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस के संबंध में पत्र लिखा है तो एलजी कार्यालय को केवल महानिदेशक कार्यालय को फोन करना होता है और उसे भेजने के लिए कहना होता है, लेकिन उनका स्वतंत्रता दिवस से कोई लेना-देना नहीं होता। 15 अगस्त को झंडा फहराने के मुद्दे पर दिल्ली के मंत्री गोपाल राय को जवाब देते हुए सामान्य प्रशासन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने लिखा पत्र कि यह पूरी तरह से स्पष्ट है कि उपरोक्त संचार (मंत्री का पत्र) अनुमेय संचार की श्रेणी में नहीं आता है जिसे जेल के बाहर भेजा जा सकता है। उद्धृत नियमों के उल्लंघन में कोई भी संचार, लिखित या मौखिक, कानूनी रूप से वैध नहीं है और इसलिए उस पर कार्रवाई नहीं की जा सकती है।

सामान्य प्रशासन विभाग ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री की सुविधानुसार उपलब्धता की मांग की है। हालांकि, मुख्यमंत्री कार्यालय ने न्यायिक हिरासत में होने के कारण उनकी अनुपलब्धता का संकेत दिया है। इसलिए, इस मुद्दे को उच्च अधिकारियों के संज्ञान में लाया गया है और निर्णय की प्रतीक्षा है। सामान्य प्रशासन सभी संबंधित विभागों के साथ मिलकर छत्रसाल स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए पिछली प्रथा के अनुसार सभी व्यवस्थाएं कर रहा है।