Breaking News

दिल्ली की तरफ जा रहा मैच ऐसे पलटा, बन गया सीजन का सबसे रोमांचक मुकाबला

आईपीएल 12 में पंजाब और दिल्ली के बीच हुए मैच में अप्रत्याशित परिणाम के बीच कई रिकॉर्ड बने. इन मैच में सबसे ज्यादा सुर्खी पंजाब के सैम करेन की हैट्रिक और दिल्ली के ऋषभ पंत का गैर जिम्मेदाराना तरीके से आउट होना रहा. काफी समय तक नीरस लग रहे मैच ऐसा पलट गया कि यह मैच सीजन का अब तक सबसे रोमांचक मुकाबला हो गया.

पंजाब के मोहाली में हुए सीजन 12 के इस 13वें मैच में पंजाब की टीम ने जब दिल्ली के 167 रन का लक्ष्य दिया तो लगा कि मैच दिल्ली के पक्ष में एक तरफा हो जाएगा. आखिरी तक यही लग भी रहा था, लेकिन अंतिम तीन ओवरों में मैच ने ऐसी पलटी खाई कि क्रिकेट पंडित तक चकरा गए और मैच पंजाब की झोली में आ गिरा.

आसान लक्ष्य का अच्छा पीछा कर रही थी दिल्ली
167 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम को पहली ही गेंद पर झटका लगा जब अश्विन ने पृथ्वी शॉ को विकेट के पीछे केएल राहुल के हाथों लपकवा दिया. लेकिन दिल्ली की पर जल्द संभल गई. शिखर धवन (25 गेंदों पर 30 रन), कप्तान श्रेयस अय्यर (22 गेंदों पर 28 रन), कोलिन इनग्राम (29 गेदों पर 38 रन) और ऋषभ पंत  की पारियों की बदौलत टीम जीत की दहलीज पर भी पहुंच गई. टीम को जीत के लिए 21 गेंदों पर 23 रन चाहिए थे. ऐसे में फॉर्म में चल रहे पंत (26 गेंदों पर 39 रन) आउट हो गए, जिसके बाद मैच इस तरह  पलटा कि सभी हैरत में पड़ गए.

बिलकुल, 16 ओवर तक दिल्ली का स्कोर केवल तीन विकेट के नुकसान पर 137 रन चुका था. क्रीज पर ऋषभ पंत अपने पूरे फॉर्म में 24 गेंदों पर 33 रन बनाकर खेल रहे थे.  कोलिन इनग्राम भी 24 गेंदों पर 36 रनों की शानदार पारी खेलते हुए दूसरे छोर पर डटे थे. 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर पंत ने शमी को डीप मिड विकेट पर छक्का लगा डाला, यहां पर दिल्ली जीत के और करीब पहुंच गई. ओवर की पांचवीं गेंद पर मोहम्मद शमी ने पंत को बोल्ड कर दिया. इस समय तक किसी को उम्मीद नहीं थी कि पंजाब यह मैच जीत भी सकता है.

Punjab vs Delhi

अगली गेंद पर क्रिस मोरिस रन आउट हो गए और ओवर की आखिरी गेंद डॉट बॉल हो गई. अब भी 18 गेंदों पर 23 रनों का लक्ष्य टी20 मैच के लिहाज से बल्लेबाजी करने वाली टीम के पक्ष में ही था. ऐसे में सैम करेन पारी का 18वां ओवर फेंकने आए. इसके बाद जो हुआ उसकी तो खुद सैम करेन को भी उम्मीद नहीं होगी. हनुमा विहारी और कोलिन इनग्राम ने पहील तीन गेंदों पर एक-एक रन लिया. यहीं करेन ने इनग्राम को स्टंप आउट कर दिया और ओवर की आखिरी गेंद पर हर्षल पटेल विकेट के पीछे केएल राहुल को कैच दे बैठे. अब मैच में पंजाब की वापसी होती दिखने लगी और पंजाब के फैंस की उम्मीदें जाग गईं.

मोहम्मद शमी ने फिर किया कमाल
अब भी मैच आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली के पक्ष में था, 12 गेंद 19 रन और हाथ में चार विकेट, क्रीज पर हनुमा विहारी और आवेश खान. मैच बराबरी पर आता दिख रहा था. मोहम्मद शमी ने ओवर की तीसरी गेंद पर विहारी को बोल्ड कर चलता कर दिया, लेकिन आवेश खान ने चौका लगाकर दिल्ली की उम्मीदें कायम रखीं. अब 19वें ओवर के अंत तक दिल्ली को जीत के लिए 6 गेंदों पर 15 रन चाहिए थे. लक्ष्य मुश्किल हो गया था, लेकिन नामुमकिन नहीं था.

अंतिम ओवर और छा गए करेन
आखिरी ओवर फेंकने सैम करेन आए जो कि अपने पिछले ओवर की आखिरी गेंद पर (हर्षल पटेल का) विकेट ले चुके थे. उन्होंने पहली ही दो गेंदों पर संदीप लामिचाने को बोल्ड कर पंजाब को अप्रत्याशित जीत दिला दी. करेन मैच के साथ मैन ऑफ द मैच का खिताब भी जीत ले गए. उन्हें पंजाब के लिए 10 गेंदों पर 20 रनों की तेज और कीमती पारी भी खेली थी.