Breaking News

त्रिदिवसीय नवागढ़ महोत्सव व महामस्तकाभिषेक आर्यिका विज्ञानमती माता जी ससंघ के सान्निध्य में 4 से 6 मार्च तक होगा आयोजित

ललितपुर। महरौनी विकासखंड में सोजना के पास स्थित दिगम्बर जैन प्रागैतिहासिक अतिशय क्षेत्र नवागढ़ में आर्यिका रत्न विज्ञानमती माता जी ससंघ के सान्निध्य में ब्र. जय निशांत भैया के निर्देशन में नवागढ़ तीर्थक्षेत्र एवं नवागढ़ गुरुकुलम के तत्वावधान में त्रिदिवसीय नवागढ़ महोत्सव और महामस्तकाभिषेक आगामी 4 से 6 मार्च तक आयोजित किया जा है।
नवागढ़ तीर्थक्षेत्र कमेटी के प्रचारमंत्री डॉ. सुनील जैन संचय ललितपुर ने बताया कि आयोजन का शुभारंभ 4 मार्च को प्रातः 7 बजे देवाज्ञा,गुरुआज्ञा,आचार्य निमंत्रण,ध्वजारोहण के साथ शुभारंभ होगा। 5 व 6 मार्च को प्रातः 9 बजे से मूलनायक अरनाथ भगवान का महामस्तकाभिषेक किया जाएगा। भूगर्भ से प्राप्त अतिप्राचीन मूलनायक अरनाथ भगवान का वर्ष में एकबार ही अभिषेक, महामस्तकाभिषेक के रूप में किया जाता है,इसलिए श्रद्धालुओं में खासा उत्साह देखा जाता है।
निःशुल्क चिकित्सा शिविर –
प्रतिष्ठा पितामह पंडित गुलाब चन्द्र पुष्प की स्मृति में प्रति वर्ष की भांति इस बार भी निशुल्क चिकित्सा शिविर 6 मार्च रविवार को आयोजित किया जा रहा है, जिसमें देश के विशेषज्ञ चिकित्सक उपस्थित रहेंगे, जिनके माध्यम से रोग के निदान के साथ-साथ निशुल्क औषधि वितरण भी किया जाएगा। नेत्र परीक्षण शिविर में नेत्रों का परीक्षण किया जाएगा तथा चश्मा वितरण किया जाएगा।
इस त्रिदिवसीय आयोजन में श्री अरनाथ महामंडल विधान, विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम नवागढ़ गुरुकुलम के बच्चे एवं मंच कलाकार चक्रेश जैन सोजना द्वारा प्रस्तुत किए जाएंगे। महोत्सव में आर्यिका विज्ञानमती माता जी की संघस्थ 8 आर्यिका माता जी का भी सान्निध्य प्राप्त होगा। कार्यक्रम में अनेक गणमान्य नागरिकों,राजनेता,विद्वानों,समाज श्रेष्ठिजनों, प्रशासनिक अतिथियों को आमंत्रित किया गया है। आयोजन की तैयारी में प्रागैतिहासिक दिगम्बर जैन तीर्थक्षेत्र कमेटी नवागढ़ के साथ नवागढ़ गुरुकुलम, जैन युवा जागृति मंडल, महिला मंडल, क्षेत्रीय समाज आदि जुटे हुए हैं। कमेटी ने अधिक से अधिक संख्या में महोत्सव में शामिल होने की अपील की है तथा चिकित्सा शिविर का लाभ लेने के लिए भी जरुरतमंदो से अनुरोध किया है।
परम पूज्य आर्यिका विज्ञानमती माता जी ससंघ का 3 मार्च को नवागढ़ में प्रवेश होने की संभावना है। माता जी की भव्य अगवानी की जाएगी।