Breaking News

ठंड के चलते राजधानी में 10 जनवरी तक स्कूलों में फिर बढ़ गईं छुट्टियाँ

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में इन दिनों खूब ठंड पड़ रही है। शिक्षा मंत्री आतिशी ने रविवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में ठंड के मौसम के कारण नर्सरी से कक्षा 5 तक के छात्रों के लिए दिल्ली में स्कूल अगले पांच दिनों तक बंद रहेंगे। एक्स पर एक पोस्ट में, आतिशी ने लिखा, “नर्सरी से कक्षा 5 तक के छात्रों के लिए दिल्ली में मौजूदा ठंड के मौसम की स्थिति के कारण स्कूल अगले पांच दिनों तक बंद रहेंगे।” दिल्ली में स्कूल 1 जनवरी से winter vacation के लिए बंद हैं और कक्षाएं 8 जनवरी (सोमवार) से फिर से शुरू होने वाली थीं।

दिल्ली सरकार ने शनिवार को एक आदेश जारी कर winter vacation 10 जनवरी तक बढ़ा दिया है। लेकिन कुछ ही घंटों बाद शिक्षा निदेशालय ने यह कहते हुए आदेश वापस ले लिया कि यह “गलत तरीके से जारी किया गया” था। अधिकारियों ने कहा कि ठंड के मौसम के बीच स्कूलों को फिर से खोला जाए या नहीं, इस पर रविवार को निर्णय लिया जाएगा। पिछले कुछ दिनों से, दिल्ली और इसके पड़ोसी राज्यों में ठंड से गंभीर ठंड की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है और अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे चला गया है क्योंकि कोहरे की परत ने सूरज की रोशनी को अवरुद्ध कर दिया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने दैनिक पूर्वानुमान में कहा, “अगले दो दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में ठंडे दिन से लेकर गंभीर ठंडे दिन की स्थिति जारी रहने और उसके बाद उल्लेखनीय कमी आने की संभावना है।” IMD ने कहा कि शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री कम है।रविवार सुबह न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है।

मौसम विज्ञानियों ने उथले कोहरे की भविष्यवाणी की है और अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 16 और 8 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। इस बीच, गौतम बौद्ध नगर जिला प्रशासन ने आदेश दिया कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सभी स्कूलों में कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए 14 जनवरी तक छुट्टियां रहेंगी।