Breaking News

टीम इंडिया के ऑलराउंडर ने एकाएक किया संन्यास का ऐलान, वनडे में बना रखा है सबसे खास रिकॉर्ड

टीम इंडिया के ऑलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी ने क्रिकेट के सभी प्रारुप से आज संन्यास का ऐलान कर दिया है, 37 वर्षीय बिन्नी लंबे समय से टीम से बाहर चल रहे थे, 2016 के बाद उन्होने कोई इंटरनेशनल मैच नहीं खेला था, हालांकि वो घरेलू क्रिकेट के जरिये टीम में वापसी कर रहे थे, 2014 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मैट से अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने वाले बिन्नी ने 6 टेस्ट, 14 वनडे और 3 टी-20 मैच खेले।

सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड

स्टुअर्ट बिन्नी के नाम वनडे क्रिकेट में भारत की ओर से सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड है, 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ उन्होने 4 रन देकर 6 विकेट लिये थे, उनके इस रिकॉर्ड को आज तक कोई भारतीय गेंदबाज नहीं तोड़ पाया है।

करियर

बिन्नी के नाम टेस्ट क्रिकेट में 194 रन तथा 3 विकेट, वनडे में 230 रन और 20 विकेट, टी-20 में 35 रन और 1 विकेट है, ऑलराउंडर ने 95 फर्स्ट क्लास मैचों में 4796 रन बनाये, 148 विकेट भी झटके, वहीं 100 लिस्ट ए मैचों में 1788 रन बनाने के साथ ही 99 विकेट भी लिये, बिन्नी आखिरी बार मैदान पर इसी साल मार्च में उतरे थे।

पिता भी क्रिकेटर

स्टुअर्ट बिन्नी के पिता रोजर बिन्नी भी टीम इंडिया के लिये खेल चुके थे, वो पिता का तरह ही लोअर मिडिल ऑर्डर में हार्ड हिटिंग बल्लेबाजी और मध्यम तेज गति गेंदबाज थे, शुरुआती दौर में बिन्नी कर्नाटक की ओर से खेले, इसके बाद वो टीम इंडिया और आईपीएल में भी जलवा दिखाते नजर आये।