Breaking News

छठे चरण में 56 प्रतिशत मतदान

लखनऊ। छठे चरण का मतदान बृहस्पतिवार को संपन्न हो गया। इस चरण में 10 जिलों की 57 सीटों पर 56 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, नेता विरोधी दल राम गोविंद चौधरी, आधा दर्जन मंत्री, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पांडेय और कई पूर्व मंत्रियों का भाग्य ईवीएम में कैद हो गया। छठे चरण में सबसे अधिक अम्बेडकरनगर में मतदान हुआ। यहां 62.22 प्रतिशोत मतदाताओं ने वोट डाले। वहीं सबसे कम बलरामपुर में 48.64 प्रतिशत मतदान हुआ।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि मतदान शंातिपूर्ण रहा। कुछ जगहों से मशीनों में खराबी आने की सूचना मिली जिसके बाद उसे तत्काल बदल दिया गया। इस चरण में कुल 676 प्रत्याशी मैदान में थे जिसमें महिलाओं की संख्या 65 है। 13617 मतदेय स्थलों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई थी, जिसकी मानीटरिंग जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय, मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय और भारत निर्वाचन आयोग से की जा रही थी। इसके अलावा 1794 मतदेय स्थल ऐसे थे जहां वीडियोग्राफी की भी व्यवस्था की गई थी। मतदान के दौरान आयोग को 206 शिकायतें मिली जिसमें से 76 शिकायतें सही पाई गई।
एक लाख से अधिक मतदाताओं ने किया पोस्टल बैलेट का इस्तेमाल
इस चरण में लगभग एक लाख मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट का इस्तेमाल किया। इसमें 80 वर्श से अधिक उम्र के बुजुर्ग, दिव्यांग, अनिवार्य सेवा और मतदान कर्मियों को कुल 91027 पोस्टल बैलट जारी किए गए थे, इसमें से 64611 मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट से वोट डाले। इसके अलावा 42124 को पोस्टल बैलट उपलब्ध कराया गया था।
आयोग की ओर से यह भी बताया गया कि मतदान के दौरान लगभग 68 मशीनें में खराबी आई जिसके बाद कंट्रोल यूनिट और बैलेट यूनिट दोनों बदल दिया गया। इसके अलावा 433 वीवी पैट में भी गड़बड़ी पाई गई जिसके बाद उसे भी बदला गया।
हंडिया में भी शांतिपूर्ण मतदान संपन्न
प्रयागराज की हंडिया विधानसभा सीट के एक बूथ पर दोबारा कराया गया मतदान भी शांतिपूर्ण तरीकेसे संपन्न हो गया। यहां लगभग 60 प्रतिशत मतदान हुआ है। इस बूथ पर 27 फरवरी को वोट डाले गए थे लेकिन वोटिंग से जुड़े दस्तावेज गुम हो जाने के कारण यहां दोबारा मतदान कराया गया।