Breaking News

चार दिन के अनशन के बावजूद सत्येंद्र जैन का बढ़ गया वजन, यह किसी चमत्कार से कम नहीं

अनशन पर चल रहे दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का वजन बढ़ रहा है, लेकिन डॉक्टर जांच रिपोर्ट जारी करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं।

नई दिल्ली। इसे संयोग कहें या चमत्कार, लेकिन पिछले चार दिन से अनशन पर चल रहे दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का वजन बढ़ रहा है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी तीन दिन से अनशन पर होने के बावजूद एकदम फिट हैं। आलम यह है कि डॉक्टर भी हैरान तो हैं, लेकिन जांच रिपोर्ट जारी करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं।

राजनिवास के प्रतीक्षालय में डेरा डाले मुख्यमंत्री के ट्वीट्स के अनुसार सत्येंद्र जैन मंगलवार से अनशन पर हैं। इस दौरान वह केवल पानी पी रहे हैं। डॉक्टरों के मुताबिक ऐसी स्थिति में एक दो दिन बाद स्वास्थ्य में गिरावट आने लगती है। लेकिन, गुरुवार शाम जब डॉक्टरों की टीम ने सत्येंद्र जैन का वजन मापा तो वह 80 किलोग्राम मिला। शुक्रवार सुबह सत्येंद्र जैन ने स्वास्थ्य जांच कराने से इन्कार कर दिया। दोपहर को जांच की गई तो उनका वजन 81.5 किलोग्राम मिला। पल्स रेट, रक्तचाप और शुगर भी सामान्य आया।

इसी तरह बुधवार से अनशन पर चल रहे मनीष सिसोदिया की स्वास्थ्य जांच में भी कुछ असामान्य नहीं मिला। न पल्स रेट बढ़ी थी और न ही रक्तचाप या शुगर लेवल में कोई दिक्कत देखने में आई। गुरुवार को डॉक्टरों ने आशंका जताई थी कि शायद शुक्रवार को दोनों ही मंत्रियों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ सकता है, लेकिन शुक्रवार दोपहर की जांच में ऐसी कोई जरूरत महसूस नहीं की गई।

शुक्रवार की स्वास्थ्य जांच के बाद डॉक्टर खुद हैरान हैं। उनकी समझ में नहीं आ रहा कि अगर कोई व्यक्ति तीन चार दिन से अनशन पर हो तो उसका वजन कैसे बढ़ सकता है। स्वास्थ्य विभाग के एक आला अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर स्वीकार किया कि शुक्रवार दोपहर जैन का वजन 81.5 किलोग्राम था। हालांकि देर रात अधिकारिक तौर पर शुक्रवार का वजन 80.6 किलोग्राम कहा गया। अगर इस तथ्य पर विश्वास कर लें तो भी गुरुवार शाम और शुक्रवार दोपहर के वजन में 600 ग्राम की वृद्धि हुई है।

वहीं,  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी कैबिनेट के तीन मंत्रियों का केंद्र सरकार से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलने के बावजूद उपराज्यपाल अनिल बैजल के कार्यालय में धरना शनिवार को भी जारी है। अरविंद केजरीवाल, सिसोदिया, सत्येंद्र जैन और गोपाल राय उपराज्यपाल अनिल बैजल के आधिकारिक निवास व कार्यालय राज निवास में सोमवार शाम से धरना दे रहे हैं। कहा जा रहा अगर मांगे न पूरी हुई तो रविवार से पीएम आवास के सामने धरना देने की चेतावनी दी गई है।

बता दें कि केजरीवाल व उनके नेता अपनी तीन मांगों को लेकर धरने पर हैं, जिनमें दिल्ली प्रशासन में काम कर रहे आईएएस अधिकारियों को उनकी हड़ताल खत्म करने का निर्देश देना और गरीबों को उनके दरवाजे पर जाकर राशन वितरित करने के सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी देने व उन अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग शामिल है, जो चार महीनों से सरकार के काम में अड़ंगा लगा रहे हैं। वहीं, मंगलवार से भूख हड़ताल पर बैठे स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस मामले पर हस्तक्षेप करने का आग्रह किया। जैन ने ट्वीट कर कहा, ‘हम चार रातों से उपराज्यपाल के कार्यालय में इंतजार कर रहे हैं लेकिन वह केवल चार मिनट का समय तक नहीं निकाल पा रहें। उम्मीद है कि प्रधानमंत्री इस मामले पर हस्तक्षेप करेंगे।