Breaking News

गोरखपुर एम्स में अब जरूरतमंदों के लिए ब्लड बैंक और डायलिसिस की सुविधा भी शुरू हो गई है , मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे उद्घाटन

गोरखपुर के एम्स में मरीजों को अब ब्लड बैंक और डायलिसिस की सुविधा मिलने लगेगी। शनिवार को मुख्यमंत्री एम्स में इन दोनों सुविधाओं का उद्घाटन करेंगे। एम्स में पीपीपी मोड पर डायलिसिस यूनिट शुरू हो रही है। नेफ्रोप्लस कंपनी से इसे लेकर करार हुआ है। कंपनी 20 बेड का डायलिसिस यूनिट चलाएगी। इसमें रियायती दर पर गुर्दा मरीजों की डायलिसिस होगी।

एम्स में हर दिन करीब ढाई हजार मरीज ओपीडी में आते हैं। इनमें किडनी के मरीज भी हैं, जिन्हें डायलिसिस की जरूरत होती है, लेकिन यहां ब्लड बैंक नहीं होने की वजह से यह व्यवस्था शुरू नहीं हो पा रही है। एम्स के कार्यकारी निदेशक डॉ. जीके पॉल ने बताया कि एम्स में सभागार में होने वाले कार्यक्रम को लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है।

उन्होंने तैयारियों की समीक्षा की। बताया कि एम्स में ब्लड बैंक को लाइसेंस मिल चुका है। इसमें ब्लड सेपरेशन यूनिट भी लग चुकी है। जल्द ही एम्स में ब्लड डोनेशन कैंप भी लगेगा।

35 का शिलान्यास और 13 परियोजनाओं का होगा लोकार्पण
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को महंत दिग्विजयनाथ पार्क में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। करीब 953 करोड़ रुपये से अधिक की 35 परियोजनाओं का शिलान्यास और 53 करोड़ रुपये से अधिक की 13 परियोजनाओं का लोकार्पण शामिल है। लोकार्पण और शिलान्यास की परियोजनाओं में बाढ़ बचाव, फ्लाई ओवर, सड़क एवं नाली निर्माण, कलेक्ट्रेट परिसर में डिजिटल लाइब्रेरी का निर्माण, पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय में आवासीय एवं अनावासीय भवनों का निर्माण, एमईएस ऑफिस की शिफ्टिंग, पर्यटन विकास के कार्य शामिल हैं।

सीएम कल ताल नदोर में पशु चिकित्सा महाविद्यालय का करेंगे भूमि पूजन
सीएम योगी तीन मार्च को ताल नदोर में दोपहर बाद महाविद्यालय के निर्माण के लिए भूमि पूजन करेंगे। यह पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय, पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय एवं गो अनुसंधान संस्थान, मथुरा से संबद्ध होगा। इसके बनने से पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी बिहार और पड़ोसी राष्ट्र नेपाल के पशुपालकों को भी काफी फायदा होगा। इस महाविद्यालय को क्रमवार तीन चरणों में विकसित किया जाएगा।

महाविद्यालय परिसर में हॉस्पिटल ब्लॉक, एकेडमिक ब्लॉक, स्टाफ क्वार्टर, छात्रावास जैसी मूलभूत सुविधाओं के साथ-साथ पशु चिकित्सा विज्ञान से जुड़ी विभिन्न विधाओं के शोध अध्ययन केंद्रों की स्थापना की जाएगी। महाविद्यालय परिसर को ”नेट जीरो एनर्जी” की अवधारणा पर विकसित किया जाएगा। प्रारंभिक चरण में यहां स्नातक स्तर पर 100 छात्रों के प्रवेश की व्यवस्था होगी।

सीएम योगी के हाथों होगा स्मार्टफोन वितरण का शुभारंभ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को माध्यमिक शिक्षा की मजबूती के लिए करीब 25 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उपहार देंगे। वह 26 माध्यमिक विद्यालयों में प्रोजेक्ट अलंकार के कार्यों और 141 माध्यमिक विद्यालयों में प्रीमियम स्मार्ट क्लास रूम का शिलान्यास करेंगे।

शिलान्यास के ये कार्य राजकीय जुबली इंटर कॉलेज में रविवार पूर्वाह्न प्रस्तावित स्मार्टफोन व टैबलेट वितरण समारोह के मंच से होंगे। इस समारोह में तीन हजार छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन व डेढ़ हजार को टैबलेट वितरित किया जाएगा। सीएम योगी कुछ विद्यार्थियों को अपने हाथों से स्मार्टफोन व टैबलेट प्रदान करेंगे।

सीएम योगी, प्रोजेक्ट अलंकार के अंतर्गत 21 राजकीय विद्यालयों में 12 करोड़ 5 लाख 52 हजार रुपये और पांच अशासकीय सहायता प्राप्त इंटर कॉलेजों में पांच करोड़ 29 लाख 20 हजार रुपये से (कुल 26 विद्यालयों में 17 करोड़ 34 लाख 72 हजार रुपये) होने वाले जीर्णोद्धार कार्यों व अवस्थापना सुविधाओं का शिलान्यास करेंगे।