Breaking News

क्या अमेरिका के इस कदम से उसके और चीन के बीच सैन्य तनाव पैदा होने वाला है?

अमेरिका। अमेरिका के एक नए कदम से उसके और चीन के बीच सैन्य तनाव की स्थिति बन सकती है. खबर है कि अमेरिकी सेना इस साल जापान के ओकिनावा द्वीप के नजदीक अपना पहला मिसाइल अभ्यास करेगी. पीटीआई के मुताबिक एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी देते हुए दावा किया गया है कि अभ्यास का मकसद इस क्षेत्र में चीन का प्रभाव कम करना है.

दरअसल जापान के दैनिक समाचार पत्र ‘सेनकेई शिंबुन’ ने बिना सूत्रों का हवाला दिए खबर दी है कि अमेरिकी सेना ने जापान की सेना को अपनी इस योजना से अवगत कराया है. योजना के मुताबिक अमेरिका सामरिक रूप से महत्वपूर्ण ओकिनावा द्वीप पर सतह से पोत पर मार करने वाली मिसाइलें तैनात करेगा. समाचार पत्र ने कहा कि इस अभ्यास में मोबाइल रॉकेट लांचर शामिल होंगे. रिपोर्ट के मुताबिक इस अभ्यास को चीन की सतह से समुद्री बैलिस्टिक मिसाइलों के संभावित हमले का जवाब देने के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है.

ओकिनावा द्वीप में अमेरिकी सेना की मौजूदगी है. लेकिन हाल के सालों में यहां चीन का प्रभाव बढ़ा है. उसके युद्धपोतों को अक्सर यहां घूमते हुए देखा गया है. इसीलिए अमेरिका के इस नियोजित अभ्यास को चीन के बढ़ते प्रभाव को कम करने के कदम के रूप में देखा जा रहा है.