Breaking News

इजरायल के साथ जंग के खतरे के बीच ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी पाकिस्तान के आधिकारिक दौरे पर जा रहे हैं

पाकिस्तान में नई सरकार बनने के बाद पहली बार कोई बड़ा नेता उनके देश के दौरे पर जा रहा है। इजरायल के साथ जंग के खतरे के बीच ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी पाकिस्तान के आधिकारिक दौरे पर जा रहे हैं। रईसी जंग के बीच पाकिस्तान के दौरे पर प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे। उनके साथ वो कैबिनेट मंत्रियों से भी मिलेंगे। इन मुलाकातों के बीच ईरान और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय रिश्तों, व्यापार, ऊर्जा, खेती समेत दूसरे सेक्टर्स को मजबूत करने के लिए दोनों देश बातचीत करेंगे। ईरान और पाकिस्तान के बीच दिख रही दोस्ती तीन महीने पहले तक किसी और ही मोड़ पर नजर आ रही थी। जनवरी के महीने में दोनों देशों की ओर से की गई मिसाइल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान और ईरान के संबंध तनावपूर्ण हो गए थे। अब धीरे-धीरे संबंधों को सुधारा जा रहा है। रईसी के पाक दौरे को लेकर कई तरह का अंदेशा है। कुछ एक्सपर्ट्स कह रहे हैं कि पाकिस्तान एकलौता ऐसा मुस्लिम देश है जिसके पास परमाणु बम हैं। इसलिए भविष्य में इजरायल से लड़ने के लिए ईरान उसका साथ चाहता है। हो सकता है कि परमाणु बम से जुड़ी किसी डील के लिए रईसी पाकिस्तान जा रहे हो।

ईरान-पाकिस्तान संबंधों पर एक नजर

1947 में पाकिस्तान के गठन के बाद से ईरान और पाकिस्तान ने द्विपक्षीय संबंध बनाए रखा है। वास्तव में, विभाजन के बाद, ईरान इस्लामिक गणराज्य पाकिस्तान को एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में मान्यता देने वाला पहला देश था। 1979 में ईरान में इस्लामी क्रांति की जीत के बाद इस्लामाबाद ने एहसान वापस कर दिया। पाकिस्तानी सरकार इस्लामी गणतंत्र ईरान को एक देश के रूप में मान्यता देने वाली पहली राज्य थी। 900 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करने वाले देशों के बीच संबंध सौहार्दपूर्ण रहे हैं, बीच-बीच में तनाव और सीमा पर झड़पें भी होती रहती हैं। धार्मिक मतभेद, तालिबान पर विरोधी रुख, बलूच विद्रोह और सीमावर्ती क्षेत्रों के आसपास झड़पें, संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ पाकिस्तान की निकटता, साथ ही कुछ व्यापार मुद्दों ने तेहरान और इस्लामाबाद के बीच चट्टानी संबंधों में योगदान दिया है।

धार्मिक सौहार्द और मतभेद

ईरान और पाकिस्तान दोनों इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के सदस्य हैं, और अपनी सामान्य धार्मिक पहचान से एकजुट हैं। ओआईसी में संरेखण ने फिलिस्तीन, इराक और कश्मीर की स्थिति जैसे इस्लामी दुनिया के महत्वपूर्ण मुद्दों पर इस्लामाबाद-तेहरान सहयोग को बढ़ावा दिया है। हालाँकि, सुन्नी-शिया विभाजन ने मतभेद पैदा कर दिया है। 1971 के बाद जब बांग्लादेश पाकिस्तान से अलग हो गया, तो इस्लामाबाद ने इस्लाम के इर्द-गिर्द अपनी राष्ट्रीय पहचान मजबूत करना शुरू कर दिया। यह 1977 में मुहम्मद ज़िया-उल-हक के शासन के तहत तीव्र हो गया।