Breaking News

कर्नाटक: 24 घंटे के अंदर ही येदियुरप्पा ने घटा दीं अपनी 20 सीटें

बेंगलुरु। शनिवार को कर्नाटक विधानसभा की 222 सीटों के लिए मतदान हुआ. इस चुनाव में राज्य के 70 फीसदी वोटरों ने अपने मत का इस्तेमाल किया. वोटिंग खत्म होते ही अलग-अलग न्यूज चैनलों ने सर्वे एजेंसियों के साथ मिलकर किए गए एग्जिट पोल के आंकड़े जारी किए, जिसमें कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़े मुकाबले की तस्वीर सामने आई.

किसी एग्जिट पोल में कांग्रेस आगे नजर आई तो किसी सर्वे में बीजेपी को बढ़त मिलती दिखाई दी. लेकिन कांग्रेस और बीजेपी दोनों अब भी अपनी-अपनी जीते के दावे कर रही हैं. हालांकि, एग्जिट पोल आने के बाद बीजेपी के सीएम उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा के सुर बदलते दिखाई दे रहे हैं.

150 से ज्यादा सीट का था दावा

शनिवार को बीएस येदियुरप्पा ने दावा किया था कि कर्नाटक में बीजेपी की सरकार आएगी और उनकी पार्टी 150 से ज्यादा सीटें जीतेगी. यहां तक कि येदियुरप्पा ने ये घोषणा भी कर दी थी कि वो 17 मई को सीएम पद की शपथ लेंगे.

ANI

@ANI

It is an auspicious day, everyone should come out & vote. We (BJP) will get more than 150 seats & I’m gonna make the government on 17th May: BS Yeddyurappa, BJP.

 शनिवार शाम वोटिंग खत्म होने के बाद जब एग्जिट पोल के आंकड़े सामने आए तो बीजेपी की संभावित सीटें बहुमत के जादुई नंबर से पीछे नजर आई. हालांकि कुछ एग्जिट पोल में बीजेपी को 110 या उससे ज्यादा सीटें मिलने का दावा भी किया गया, लेकिन यह आंकड़ा येदियुरप्पा के 150 से ज्यादा सीटों के आंकड़े से काफी कम रहा.

रविवार सुबह जब रिजल्ट के बारे में बीएस येदियुरप्पा से पूछा गया तो उन्होंने बीजेपी को 125-130 से ज्यादा सीटें मिलने का दावा किया. जबकि उनके मुताबिक, कांग्रेस 70 का आंकड़ा पार नहीं कर पाएगी और जेडीएस 25 सीटों के अंदर ही सिमट जाएगी. येदियुरप्पा ने ये भी कहा कि बीजेपी के पक्ष में खामोशी के साथ लोगों का जुड़ाव है और सिद्धारमैया व कांग्रेस के खिलाफ जनता में गुस्सा है.

ANI

@ANI

BJP will win more than 125-130 seats, Congress will not be able to cross 70 seats and JDS will not cross 24-25 seats. There is a silent and strong wave in favour of BJP and public anger against Siddaramaiah and Congress: BJP’s CM candidate BS Yeddyurappa

ये है इंडिया टुडे का सर्वे

‘एक्सिस माय इंडिया’ की ओर से इंडिया टुडे के लिए कराए गए एग्जिट पोल के अनुमान के मुताबिक कर्नाटक में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरने जा रही है. एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस को कर्नाटक में 106-118 सीट मिलने जा रही हैं. वहीं बीजेपी को 79 से 92 सीट मिल रही हैं, जबकि जेडीएस को 22-30 सीट मिलने की संभावना है.

शनिवार को कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा की 222 सीटों के लिए मतदान हुआ था. कर्नाटक विधानसभा में बहुमत का जादुई आंकड़ा 113 है. क्योंकि अभी 222 सीटों के लिए मतदान हुआ है तो फिलहाल बहुमत के लिए 112 सीट की ही आवश्यकता है. अब देखना होगा कि 15 मई को जब वोटों की गिनती होती है, तो ताज किसके सिर सजता है.