Breaking News

आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को सात विकेट से हरा दिया

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2024 के 25वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को सात विकेट से हरा दिया। इस दौरान जसप्रीत बुमराह ने पांच विकेट और सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन ने आतिशी पारियां खेली। इसी के साथ मुंबई की इस सीजन में अबतक ये दूसरी जीत है जबकि आरसीबी को लगातार हार का सामना करना पड़ रहा है।

ईशान ने सिर्फ 34 गेंद में सात चौकों और पांच छक्कों की मदद से 69 रन बनाये। वहीं सूर्यकुमार ने 19 गेंद में 52 रन की पारी खेली जिसमें चार छक्के और पांच चौके शामिल थे। मुंबई इंडियंस ने आरसीबी से मिला 197 रन का लक्ष्य 15 . 3 ओवर में हासिल कर लिया। ईशान ने मोहम्मदसिराज के दूसरे ही ओवर में तीन छक्कों और एक चौके समेत 23 रन लेकर मैच की दिशा तय कर दी। आरसीबी ने छठे ओवर में ग्लेन मैक्सवेल को गेंद सौंपी जिसके ओवर में दो चौके और एक छक्का लगाकर ईशान ने 23 गेंद में इस सत्र में अपना पहला अर्धशतक लगाया। उन्होंने रोहित शर्मा के साथ पहले विकेट के लिये 53 गेंद में 101 रन जोड़े।

रोहित ने 24 गेंद में 38 रन बनाये जिसमें तीन चौके और तीन छक्के शामिल थे। उन्होंने ईशान और सूर्यकुमार के साथ सहायक की भूमिका निभाई। रोहित को विल जैक ने पवेलियन भेजा जिनका शॉर्ट फाइन लेग पर डाइव लगाकर एक हाथ से रीसे टॉपली ने कैच लपका। सूर्यकुमार को 15 के स्कोर पर मैक्सवेल ने बैकवर्ड प्वाइंट पर जीवनदान दिया था। उन्होंने 11वें ओवर में आकाश दीप की धुनाई करते हुए तीन छक्कों और एक चौके की मदद से 24 रन निकाले। चोट से लौटकर दूसरा ही मैच खेल रहे सूर्यकुमार को आरसीबी के गेंदबाजों ने कई ढीली गेंदें डाली और दुनिया के नंबर एक टी20 बल्लेबाज ने पूरा फायदा उठाते हुए 17 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

वहीं मैदान में जमा दर्शकों ने भारत के स्टार खिलाड़ियों विराट कोहली और रोहित की हौसलाअफजाई की लेकिन मुंबई के कप्तान हार्दिक पंड्या की हूटिंग जारी रही। वह बल्लेबाजी के लिये उतरे तो दर्शकों का एक खेमा हूटिंग कर रहा था तो दूसरा खेम उनका नाम ले रहा था। कोहली ने दर्शकों से हार्दिक की हौसलाअफजाई के लिये कहा। हार्दिक ने छह गेंद में तीन छक्कों के साथ नाबाद 21 रन बनाये।

इससे पहले दिनेश कार्तिक ने डैथ ओवरों में धुंआधार बल्लेबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को आठ विकेट पर 196 रन तक पहुंचाया। फाफ डु प्लेसी (61) और रजत पाटीदार (50) ने भी उपयोगी पारियां खेली। कार्तिक ने 23 गेंद में नाबाद 53 रन बनाये। मुंबई के लिये बुमराह ने अकेले किला लड़ाते हुए बेहद सटीक गेंदबाजी की और उनके वैरिएशन भी कमाल के थे। उन्होंने सटीक यॉर्कर के साथ बाउंसर के जरिये बल्लेबाजों को खूब परेशान किया।

फॉर्म में चल रहे विराट कोहली (तीन) वानखेड़े स्टेडियम में आईपीएल में फिर नाकाम रहे और बुमराह ने उन्हें विकेट के पीछे ईशान किशन के हाथों लपकवाकर रवाना किया। डु प्लेसी और पाटीदार ने तीसरे विकेट के लिये 82 रन की साझेदारी की। बुमराह ने शानदार स्पैल डालकर आरसीबी की रनगति पर अंकुश लगाया। कार्तिक ने आकाश मधवाल के दो ओवरों में 38 रन निकाले। उनकी पारी में पांच चौके और चार छक्के शामिल थे। मधवाल ने 57 रन देकर एक विकेट लिया।

विल जैक्स (आठ) ने पदार्पण पर अच्छी शुरूआत की लेकिन मधवाल की गेंद पर मिड आन में टिम डेविड के हाथों लपके गए। पावरप्ले के बाद आरसीबी का स्कोर दो विकेट पर 44 रन था। धीमी शुरूआत के बाद पाटीदार का आत्मविश्वास बढा और उन्होंने इस सत्र का पहला अर्धशतक जमाया। उन्होंने हार्दिक पंड्या के बाद गेराल्ड कोएत्जी को भी नहीं बख्शा और लगातार दो छक्के लगाये। इसके बाद वह तुरंत ही आउट भी हो गए।

ग्लेन मैक्सवेल एक बार फिर नाकाम रहे और खाता भी नहीं खोल सके। श्रेयस गोपाल ने उन्हें पगबाधा आउट किया। डुप्लेसी भी बड़े शॉट खेलने के प्रयास में विकेट गंवा बैठे।