Breaking News

आइये जानते है, निम्बू से वजन घटाने के फायेदे और नुकसान

अति हर वस्तु की बुरी होती है. अगर आप भी वजन को कम करने के चक्कर में प्रतिदिन दिन की आरंभ नींबू पीकर करते हैं तो यह समाचार खास आपके लिए ही है. अगर आप सोचते हैं कि विटामिन सी से भरपूर नींबू का सेवन आपकी स्वास्थ्य के लिए अच्छा है तो आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि किसी भी वस्तु का ज्यादा सेवन करना हमारे लिए नुकसानदायक होता है. आइए जानते हैं इससे होने वाले नुकसान के बारे में

Image result for आइये जानते है, निम्बू से वजन घटाने के फायदे और नुकसान

नींबू का ज्यादा सेवन करने से बॉडी में विटामिन सी का ओवरडोज हो सकता है. जिस वजह से आपको एसिडिटी की कठिनाई भी हो सकती है. अगर आप भी नींबू पानी के शौकीन है व प्रतिदिन इसका सेवन करते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि दिन में दो कप से ज्यादा नींबू पानी नहीं पीना चाहिए.

नींबू में सिट्रस एसिड होता है जो हमारेे दांतों की कोटिंग को नुकसान पहुंचा सकता है. प्रयास करें जब कभी आप नींबू पानी पिएं तो इसे स्ट्रा लगाकर पिएं.

अगर आप बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए नींबू पानी पीते हैं तो इसका सेवन कम कर दें. ज्यादा नींबू पीने से यह आपके बॉडी से महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को सोख लेता है जिससे बॉडी में पानी की कमी हो जाती है.

नींबू में ऑक्सलेट मौजूद होता है जिसके ज्यादा सेवन से बॉडी में क्रिस्टल बन सकता है. यह क्रिस्टल पथरी बन सकता है.

जिन लोगों को एसिडिटी की कठिनाई रहती है, उन्हें नींबू का सेवन बंद कर देना चाहिए क्योंकि इसमें एसिड होता है व इसके सेवन के बाद बॉडी में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है.

कई बार लोग ऑयली फूड खाने के बाद उसे पचाने के लिए नींबू का सहारा लेते हैं, क्योंकि इसा एसिड पाचन में मदद करता है. कई बार पेट में ज्यादा एसिड होने की वजह से पेट बेकार भी हो जाता है. इसलिए खाने के बाद इसे न लेकर आप चाहे तो खाने में मिलाकर इसे खा सकते हैं.

नींबू पानी पीने से बार-बार टॉयलेट आती है, जिससे हमारे बॉडी में डीहाइड्रेशन हो सकता है. इसलिए अगर आप नींबू पानी पीना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा सादा पानी पिएं. इसके अतिरिक्त इसके अत्यधिक सेवन से किडनी की समस्या भी हो सकती है.