Breaking News

अविनाश पांडे बने कांग्रेस से नए यू0पी0 प्रभारी

कांग्रेस पार्टी ने को वरिष्ठ नेता अविनाश पांडे को 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश का प्रभारी महासचिव नियुक्त किया। नियुक्ति पर प्रतिक्रिया देते हुए पांडे ने एक्स पर लिखा, ‘श्रीमती। प्रियंका जी, मैं आपकी विरासत को आगे बढ़ाने का संकल्प करता हूं। प्रभारी महासचिव के रूप में, मैं अपने पद में दिए गए अधिकार और मुझे दिए गए जनादेश का भरपूर उपयोग करूंगा।’

कौन हैं अविनाश पांडे?
अविनाश पांडे, पूर्व राज्यसभा सांसद झारखंड में पार्टी के प्रभारी थे और कांग्रेस कार्य समिति के सदस्य थे, जो सबसे पुरानी पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था थी। मूल रूप से महाराष्ट्र के नागपुर के रहने वाले और पेशे से वकील पांडे पार्टी की छात्र शाखा और युवा कांग्रेस के जरिए कांग्रेस नेतृत्व तक पहुंचे। अपने दशकों लंबे राजनीतिक करियर के दौरान उन्होंने राज्य स्तर और राष्ट्रीय स्तर पर पार्टी में विभिन्न पदों पर काम किया।

2010 में उन्हें महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद के रूप में चुना गया था। पांडे महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्य और राज्य में कई प्रशासनिक समितियों के सदस्य भी थे। 2018 के राजस्थान चुनाव से पहले उन्हें प्रदेश का प्रभारी नियुक्त किया गया था. हालांकि, सचिन पायलट और अशोक गहलोत के बीच हुई तीखी नोकझोंक के दौरान उन्हें पद से हटा दिया गया था। जनवरी 2022 में, उन्हें झारखंड के प्रभारी AICC महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया।