Breaking News

अफगानिस्तान में हुई लैंडस्लाइड, 25 से अधिक लोगों की जान गई, कई घायल

अफगानिस्तान के नूरिस्तान प्रांत में बड़े पैमाने पर लैंडस्लाइट हुआ है। इस हादसे में 25 से अधिक लोगों की जान चली गई है। जबकि 10 लोग घायल भी बताए जा रहे हैं। मंत्रालय के सूचना और संचार प्रमुख मोहम्मद अब्दुल्ला जान ने हाल ही में एक बयान में घोषणा की कि नूरगाराम जिले के “नकराह” गांव में हाल की बारिश के कारण हुए पहाड़ के खिसकने से मानव हताहत हुए और 15 लोगों की पूर्ण या आंशिक क्षति हुई।

मोहम्मद अब्दुल्ला जान ने कहा कि हाल की बारिश के कारण नूरिस्तान, कुनार और पंजशीर प्रांतों में सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं। आपदा प्रबंधन मंत्रालय में सूचना और संचार प्रमुख के हवाले से खामा प्रेस ने बताया कि पंजशीर प्रांत में हिमस्खलन हुआ, जिसके परिणामस्वरूप पांच कर्मचारी लापता हो गए। हालांकि, पंजशीर के स्थानीय अधिकारियों ने दावा किया है कि इनमें से दो खनिकों की पहले ही मौत हो चुकी है।

अफगानिस्तान में हाल ही में भूस्खलन और हिमस्खलन जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण जान-माल की काफी क्षति हुई है। इसके अलावा, अफगानिस्तान में लड़खड़ाती अर्थव्यवस्था और अत्यधिक मानवीय संकट के कारण, देश के नागरिक गुजारा करने में असमर्थ हैं। पहले से ही गरीबी से जूझ रहे अफगानिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय अलगाव और 2021 में तालिबान के अधिग्रहण से उत्पन्न आर्थिक उथल-पुथल के कारण खुद को और अधिक गरीबी में डूबता हुआ पाया