Breaking News

कैंसर का पता चलने के बाद छोड़ा था अपनों ने साथ: मनीषा

मनीषा कोइराला ने एक इंटरव्यू में साझा किया कि कैंसर से उनकी लड़ाई ने उनके रिश्तों के बारे में गहरा अहसास कराया। प्रतिभाशाली अभिनेत्री ने खुलासा किया कि उनकी बीमारी के दौरान, जिन दोस्तों पर वह कभी भरोसा करती थीं, उन्होंने उन्हें छोड़ दिया, और चुनौतीपूर्ण समय में उनका समर्थन करने के लिए केवल उनका निकटतम परिवार ही बचा। मनीषा ने यह भी खुलासा किया कि आर्थिक रूप से संपन्न होने के बावजूद, कैंसर से संघर्ष के दौरान उनका विस्तारित परिवार उनसे मिलने नहीं आया। इस अनुभव ने उन्हें थेरेपी लेने के लिए प्रेरित किया, जो काफी फायदेमंद साबित हुई।

कैसे कठिन समय में उनके रिश्ते बदल गए

एनडीटीवी से बातचीत के दौरान, मनीषा ने बताया कि कैसे इस कठिन परीक्षा ने दोस्तों और परिवार के साथ उनके रिश्तों को बदल दिया है। उन्होंने व्यक्त किया, “यह एक यात्रा रही है, यह एक सीखने वाला अनुभव भी रहा है। मुझे सच में विश्वास था कि मेरे कई दोस्त हैं। मैंने सोचा कि एक साथ पार्टी करना, एक साथ यात्रा करना, एक साथ मौज-मस्ती करना, लोग मेरे दर्द में मेरे साथ बैठेंगे। ऐसा नहीं था, लोग अपना दर्द तो दूर, किसी का दर्द लेकर भी नहीं बैठ पाते। हम हमेशा दर्द महसूस न करने के बहाने ढूंढने की कोशिश करते हैं। हम दर्द से बचना चाहते हैं, वह मानव स्वभाव है, मैंने खुद को बहुत अकेला पाया, और मुझे एहसास हुआ कि केवल मेरा निकटतम परिवार ही मेरे आसपास था।”

बड़ा परिवार ने उन्हें छोड़ दिया

अपने तत्काल परिवार की विश्वसनीयता पर जोर देते हुए, मनीषा ने कहा, “मेरे पास एक विशाल कोइराला खानदान भी है, लेकिन कोई नहीं था। मेरा एक बड़ा परिवार है, और हर कोई समृद्ध है, वे सभी इसे वहन कर सकते हैं। लेकिन यह मेरे माता-पिता थे, यह मेरा भाई था, मेरे भाई की पत्नी थी, और यही बात है, और मुझे एहसास हुआ कि जब हर कोई मुझे छोड़ देगा, तो यही वे लोग हैं जो मेरे साथ होंगे। मेरी प्राथमिकता मेरा निकटतम परिवार है, चाहे कुछ भी हो। वे मेरे जीवन में पहले आते हैं, बाकी सब बाद में।”

2012 में ओवेरियन कैंसर का पता चला, मनीषा ने न्यूयॉर्क में इलाज कराया। उसी एनडीटीवी इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि, उन्हें अब भी उस गति से काम करने में दिक्कत होती है, जैसे पहले करती थीं। “कैंसर से प्रभावित होकर, मैं जानती हूं कि शरीर और दिमाग कैसे आपस में जुड़े हुए हैं।  उन्होंने कहा- अब भी कभी-कभी मैं डिप्रेशन में काम करती हूं। ईमानदारी से कहूं तो, जब मैं हीरामंडी कर रही थी, तो इसने मुझे इतना परेशान कर दिया, मेरा मूड बदल गया… और मैं बस ‘इस चरण से गुज़रने’ जैसा था। एक बार यह सामने आ जाए, तो अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें,”। अभिनेत्री  को वर्तमान में संजय लीला भंसाली की नेटफ्लिक्स सीरीज हीरामंडी: द डायमंड बाज़ार में देखा जा सकता है।