Breaking News

करहल विधानसभा सीट से विधायक पद से अपना इस्तीफा सौंपेंगे अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव लोकसभा चुनाव 2024 में कन्नौज सीट से जीत हासिल करने के बाद करहल विधानसभा सीट से विधायक पद से अपना इस्तीफा सौंपेंगे। इसका मतलब साफ है कि अखिलेश अब राष्ट्रीय राजनीति में अपनी भूमीका निभाएंगे। मैनपुरी के पूर्व सांसद और अखिलेश के भतीजे तेज प्रताप यादव करहल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने की संभावना है। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने 6,42,292 वोटों के साथ सीट जीतकर मौजूदा भाजपा सांसद सुब्रत पाठक को 1,70,922 वोटों से हराकर यादव परिवार के किले कन्नौज पर फिर से कब्जा कर लिया।

अपने इस्तीफे के साथ ही सपा सुप्रीमो उत्तर प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष का पद भी छोड़ देंगे और यह पद कौन संभालेगा इसका फैसला अखिलेश के  दिल्ली दौरे के बाद होगा। विशेष रूप से, तेज प्रताप यादव को शुरुआत में कन्नौज सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए पार्टी का टिकट दिया गया था, लेकिन बाद में पार्टी कार्यकर्ताओं के असंतोष के कारण निर्णय बदल दिया गया, जो चाहते थे कि अखिलेश इस निर्वाचन क्षेत्र से लड़ें।

लोकसभा नतीजों में समाजवादी पार्टी रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश से 37 सीटें जीतकर पहले स्थान पर रही, जो संसद के निचले सदन में 80 सांसदों को भेजता है। एक खुले नोट में, अखिलेश ने जीत के बाद उत्तर प्रदेश के “समझदार मतदाताओं” की सराहना करते हुए सफलता का श्रेय पीडीए (पिचाड़ा, दलित और अल्पसंख्याक) की रणनीति और गठबंधन द्वारा किए गए प्रयासों को दिया। उन्होंने एक्स पोस्ट में लिखा कि उत्तर प्रदेश के प्रिय बुद्धिमान मतदाताओं, राज्य में इंडिया ब्लॉक की जीत दलित-बहुजन विश्वास की भी जीत है, जो पिछड़ों, अल्पसंख्यकों, आदिवासियों के साथ-साथ ‘आधी आबादी’ (महिलाओं) और सभी उपेक्षित, शोषित, उत्पीड़ितों की जीत है। समानता, सम्मान, स्वाभिमान, गरिमापूर्ण जीवन और आरक्षण का अधिकार देने वाले संविधान को बचाने के लिए ऊंची जातियों में पिछड़ों ने कंधे से कंधा मिलाकर लड़ाई लड़ी है।