Breaking News

बीजेपी खेमे में खुशियों की लहर, देवेंद्र फडणवीस कल ले सकते है सीएम पद की शपथ

महाराष्ट्र संकट अपडेट: महाराष्ट्र का राजनीतिक संकट आखिरकार अपने चरमोत्कर्ष पर पहुंच गया है। 29 जून को सुप्रीम कोर्ट का फ्लोर टेस्ट पर फैसला आने के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भावुक संबोधन के साथ इस्तीफा दे दिया। इसके साथ ही विधान सभा में होने वाले फ्लोर टेस्ट की अटकलों पर भी विराम लग गया। फ्लोर टेस्ट में अपने आप को पास कर पाने की उद्धव ठाकरे के पास कड़ी चुनौती थी क्योंकि उनकी पार्टी के 40 से ज्यादा विधायकों ने बागी रवैया अपनाया और शिवसेना की रीढ़ की हड्डी कहे जाने वाले मंत्री और विधायक एकनाथ शिंदे का दामन थाम लिया। एकनाथ शिंदे का गुट चाहता था कि शिवसेना भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनाए। अब उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के साथ यह साफ हो गया कि देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में फिर से शपथ लेने जा रहे हैं।

एकनाथ शिंदे सुबह करीब 10 बजे गोवा के ताज में शिवसेना के बागी विधायकों को संबोधित करेंगे। शिवसेना के बागियों के साथ अहम बातचीत से पहले आज सुबह 11 बजे बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक होगी। महाराष्ट्र में बीजेपी के कोर ग्रुप की बैठक आज सुबह 11 बजे होगी, जिसके बाद उसके गठबंधन सहयोगी शिवसेना के बागी गुट के साथ दोपहर करीब 1.30 बजे एक अहम बैठक होगी। देवेंद्र फडणवीस के कल सीएम पद की शपथ लेने की संभावना है।

सूत्रों ने बताया कि देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के तौर पर दो जुलाई को हैदराबाद में होने वाली राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में शामिल होंगे। उद्धव ठाकरे के बुधवार रात सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद गुरुवार सुबह महाराष्ट्र विधानसभा फ्लोर टेस्ट को टाल दिया गया। अब सूत्रों का कहना है कि पूर्व सीएम और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस कल महाराष्ट्र के 20वें सीएम के तौर पर शपथ ले सकते हैं।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने बुधवार रात कहा कि पार्टी के नेता देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे अब आगे की रणनीति तय करेंगे। इससे पहले, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य विधानसभा में शक्ति परीक्षण से एक दिन पहले शाम को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। राज्य की भाजपा इकाई ने अपने सभी विधायकों को मुंबई में एकत्रित होने को कहा है। महाराष्ट्र विधानसभा में मुख्य विपक्षी पार्टी होने के नाते भाजपा के अगले कदम के बारे में पूछे जाने पर पाटिल ने कहा, अगला कदम फडणवीस और एकनाथ शिंदे तय करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा कार्यकर्ताओं को जीत के समय संयम बरतना चाहिए। फडणवीस ने संवाददाताओं से कहा, मैं पार्टी का रुख कल पक्के तौर पर बताऊंगा। सूत्रों ने बताया कि बुधवार और बृहस्पतिवार की दरम्यानी रात को फडणवीस के आधिकारिक आवास पर अगले दौर की बैठक हो सकती है।