Breaking News

यूपी विधान परिषद चुनाव: भाजपा ने की 9 प्रत्याशियों की घोषणा, इस बार भी अर्पणा यादव खाली हाथ

उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव को लेकर राज्य की राजनीति काफी गर्म है। उत्तर प्रदेश में कुल 13 सीटों पर विधान परिषद के चुनाव होने हैं। इन 13 सीटों में से 9 सीटों पर भाजपा ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। जबकि समाजवादी पार्टी की ओर से चार प्रत्याशी उतारे जा रहे हैं। भाजपा की ओर से उज्जैन प्रत्याशियों को विधान परिषद चुनाव में उतारा गया है। उसमें उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का भी नाम शामिल हैं। आपको बता दें कि केशव प्रसाद मौर्य को कौशांबी जिले के सिराथू विधानसभा सीट से विधानसभा चुनाव में भाजपा ने उतारा था। परंतु उन्हें समाजवादी पार्टी की पल्लवी पटेल से हार का सामना करना पड़ा था। हारने के बावजूद भी भाजपा ने केशव प्रसाद मौर्य को उत्तर प्रदेश में उपमुख्यमंत्री की जिम्मेदारी दी।

माना जा रहा था कि भाजपा विधान परिषद में मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव को भेज सकती हैं। लेकिन अपर्णा यादव का नाम 9 प्रत्याशियों की सूची में नहीं है। विधानसभा चुनाव से ठीक पहले अपर्णा यादव समाजवादी पार्टी छोड़ भाजपा में शामिल हुई थीं। चुनाव में उन्होंने भाजपा के लिए जमकर प्रचार भी किया। हालांकि इस बार उन्हें विधान परिषद का टिकट नहीं मिला। टिकट पाने वाले प्रत्याशियों की सूची में केशव प्रसाद मौर्य के अलावा चौधरी भूपेंद्र सिंह, दयाशंकर मिश्र दयालु, जेपीएस राठौर, नरेंद्र कश्यप, जसवंत सैनी, दानिश आजाद अंसारी, बनवारी लाल दोहरे और मुकेश शर्मा के नाम शामिल हैं। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और पंचायतीराज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह का विधान परिषद सदस्य का कार्यकाल छह जुलाई को समाप्त हो रहा है।

वहीं, सहकारिता मंत्री राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार जेपीएस राठौर, पिछड़ा वर्ग कल्याण राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार नरेंद्र कश्यप, आयुष राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार दयाशंकर मिश्र दयालु, संसदीय कार्य एवं औद्योगिक विकास राज्यमंत्री जसवंत सैनी और अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री दानिश आजाद अंसारी अभी किसी सदन के सदस्य नहीं हैं। सूची में शामिल मुकेश शर्मा भाजपा महानगर लखनऊ के अध्यक्ष हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 13 सीटों के लिए चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। कार्यालय के मुताबिक नौ जून तक नामांकन दाखिल होंगे जबकि 10 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 13 जून नामांकन वापसी की आखिरी तारीख होगी। वहीं जरूरत पड़ी तो 20 जून को सुबह नौ से शाम चार बजे के बीच मतदान होगा। उसी दिन नतीजे घोषित किए जाएंगे।