Breaking News

केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल का बयान-घर की ‘कांग्रेस’ की जगह ‘सब की कांग्रेस’ हो

नयी दिल्ली। पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस में घमासान मचा हुआ है। इसी बीच कांग्रेस के कद्दावर नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल का बयान सामने आया। जिस पर पार्टी पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी प्रतिक्रिया देने से बचते हुए दिखाई दिए। दरअसल, कपिल सिब्बल ने गंभीर आरोप लगाते हुए कहा था कि अब समय आ गया है कि ‘घर की कांग्रेस’ की जगह ‘सब की कांग्रेस’ हो।

समाचार एजेंसी एएनआई ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी का एक वीडियो साझा किया। जिसमें वो कपिल सिब्बल द्वारा पार्टी नेतृत्व पर उठाए गए सवालों पर प्रतिक्रिया देने से बचते हुए दिखाई दिए। संवाददाता ने राहुल गांधी से सवाल पूछा कि कपिल सिब्बल ने कहा है कि सब की कांग्रेस… घर की कांग्रेस है। इस पर राहुल गांधी बिना कुछ बोले चुपचाप संसद परिषद में एंट्री कर गए। जबकि राहुल गांधी किसी भी मुद्दे पर हमेशा अपनी प्रतिक्रिया देते रहते हैं।

क्या बोला था कपिल सिब्बल ने ?

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट ‘इंडियन एक्सप्रेस’ को दिए इंटरव्यू में कहा था कि अब समय आ गया है कि ‘घर की कांग्रेस’ की जगह ‘सब की कांग्रेस’ हो। इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि इसबार के परिणामों ने मुझे आश्चर्यचकित नहीं किया। हम 2014 से नीचे की ओर जा रहे हैं। हमने राज्य दर राज्य खोया है। जहां हम सफल हुए वहां भी हम अपने झुंड को एक साथ नहीं रख पाए।

इस दौरान कपिल सिब्बल ने पार्टी से नेताओं के पलायन का मुद्दा भी उठाया था। उन्होंने कहा था कि कांग्रेस से कुछ प्रमुख लोगों का पलायन हुआ है…जिनमें नेतृत्व का भरोसा था…2022 के विधानसभा चुनाव में भी नेतृत्व के करीबी लोगों ने उनका साथ छोड़ दिया। इन चुनावों में भी नेतृत्व के करीबी लोगों ने उनका साथ छोड़ दिया। मैं आंकड़े देख रहा था। यह ध्यान रखना वाकई दिलचस्प है कि 2014 से अब तक लगभग 177 सांसद और विधायक के साथ-साथ 222 उम्मीदवार कांग्रेस छोड़ चुके हैं। किसी अन्य राजनीतिक दल ने इस तरह का पलायन नहीं देखा है।