Breaking News

शारदीय नवरात्र: सीएम योगी ने की कन्यापूजन कर मनाई रामनवमी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को गोरखनाथ मंदिर में ‘कन्या पूजन’ किया। नवरात्रि के नौवें दिन को महानवमी के रूप में भी मनाया जाता है। मां दुर्गा के भक्त इस दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा करते हैं। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, इस दिन मां दुर्गा ने भैंस राक्षस महिषासुर का वध किया था। ऐसा माना जाता है कि मां सिद्धिदात्री अपने भक्तों से अज्ञान दूर करती हैं और उन्हें ज्ञान प्रदान करती हैं। वह केतु ग्रह को दिशा और ऊर्जा भी प्रदान करती है और उसे नियंत्रित भी करती है। नवमी पर भक्त विभिन्न अनुष्ठान करते हैं।

शारदीय नवरात्रि के नौवें दिन लोग करते हैं कंजक या कन्या पूजा
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कई लोग इस दिन कंजक या कन्या पूजा करते हैं। कई घरों में युवा और अविवाहित लड़कियां, जिन्होंने यौवन प्राप्त नहीं किया है, उन्हें दुर्गा के रूप में पूजा जाता है। उन्हें घरों में आमंत्रित किया जाता है और उनके पैर धोए जाते हैं और प्रसाद दिया जाता है। कुछ भक्त पवित्र नदियों में स्नान करते हैं, अन्य लोग संधि पूजा भी करते हैं और देवी दुर्गा को 108 फूल और बिल्व पत्र चढ़ाते हैं। नवमी के बाद दशहरा आता है, जो बुराई पर अच्छाई के उत्सव का प्रतीक है।

ये भी पढ़ें:-

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के एक सहायक प्रोफेसर के खिलाफ कथित तौर पर भगवान राम और कृष्ण पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के आरोप में रविवार को प्राथमिकी दर्ज की गई। सहायक प्रोफेसर के प्राथमिकी विश्व हिंदू परिषद(विहिप), हिंदू जागरण मंच और बजरंग दल की संयुक्त शिकायत पर रविवार शाम को दर्ज की गई। विहिप के जिला संयोजक शुभम की तहरीर पर कर्नलगंज थाना में इलाहाबाद विश्वविद्यालय के मध्यकालीन एवं आधुनिक इतिहास विभाग में कार्यरत सहायक प्रोफेसर डॉ. विक्रम हरिजन के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 153-ए (धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच वैमनस्य फैलाने), 295-ए (किसी वर्ग के धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने) और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कानून की धारा 66 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई।