Breaking News

Russia Ukraine War LIVE: भारतीय दूतावास ने, भारतीय नागरिक को कीव को आज ही छोड़ने का दिया निर्देश

मास्को,, यूक्रेन के खिलाफ रूस की सैन्य कार्रवाई मंगलवार को छठे दिन भी जारी है। रूस और यूक्रेन के बीच हालात को हल करने के लिए डिप्लोमैटिक कोशिशें भी की जा रही हैं। यूक्रेन संकट पर यूनाइटेड नेशन ह्यूमन राइट्स काउंसिल (UNHRC) ने अपात बैठक बुलाने का प्रस्ताव दिया था। इस प्रस्ताव के पक्ष में 29 और विपक्ष में 5 वोट पड़े। भारत समेत 13 देशों ने मतदान में भाग नहीं लिया। UNHRC में कुल 47 सदस्य हैं। हालांकि, रूस के हमले में 70 यूक्रेनी सैनिकों की मौत की खबर सामने आई है। साथ ही यूक्रेन के हालात को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से मुलाकात की। सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति को यूक्रेन सहित विभिन्न मुद्दों के बारे में जानकारी दी है।
यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने भारतीय नागिरकों को आज ही तत्काल कीव छोड़ने को कहा है। आदेश में कहा गया है कि सभी भारतीय आज ही यूक्रेन की राजधानी को छोड़ दें। वे कीव से निकलने के लिए ट्रेन, बस या किसी भी चीज का सहारा लें।
यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए स्पाइसजेट की विशेष उड़ान आज कोसिसे, स्लोवाकिया के लिए संचालित होगी। केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू भारतीयों की घर वापसी की निगरानी के लिए भारत सरकार के विशेष दूत के रूप में कोसिसे की यात्रा पर हैं।

सूत्रों के मुताबिक, आपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन में फंसे भारतीय को सुरक्षित घर वापस लाने के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी ने भारतीय वायु सेना को इस अभियान में जुड़ने का आग्रह किया है।

आपरेशन गंगा में भारतीय वायु सेना मदद करेगी। सूत्रों के मुताबिक, भारतीय वायु सेना आज से आपरेशन गंगा के तहत कई सी-17 विमान तैनात कर सकती है। भारतीय वायुसेना यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने में मदद करेगा।