Breaking News

पीएम मोदी बर्लिन में: यह दौरा भारत.जर्मनी की दोस्ती को मजबूत करेगा: पीएम मोदी

पीएम मोदी के तीन अहम देशों के अहम दौरे की शुरुआत हो चुकी है। पीएम मोदी बर्लिन पहुंच चुके हैं। यहां से वो डेनमार्क जाएंगे और उसके बाद फ्रांस की यात्रा करेंगे। यानी कुल मिलाकर 65 घंटे का बेहद महत्वपूर्ण दौरा है। पीएम मोदी के बर्लिन पहुंचने के साथ ही जोरदार स्वागत हुआ है। होटल में मोदी-मोदी के नारे लगे हैं। पीएम मोदी ने भारतीयों से मुलाकात की है और बच्चों को आटोग्राफ भी दिया। कुछ लम्हें ऐसे भी थे जिसने सभी का दिल छू लिया। मुलाकात के दौरान तान्या नामक एक बच्ची ने पीएम मोदी की पेटिंग उन्हें भेंट की। यह पेटिंग पीएम मोदी की ही थी। तान्या नाम की एक बच्ची ने हाथ में एक पेटिंग ले रखी थी। उसे देखते ही पीएम रुक गए और उससे बात करने लगे। दरअसल, तान्या ने पीएम मोदी का स्केच बना रखा था। उसपर लिखा था प्रिय प्रधानमंत्री जी आपका बर्लिन में स्वागत है। पीएम इस पेटिंग पर अपना ऑटोग्राफ भी दिया। इसके अलावा एक बच्चे ने मोदी को कविता भी सुनाया जिसे सुनकर मोदी उसके साथ ताल मिलाते नजर आए।

भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे लगे

भारतवंशी बच्चे हो या बड़े प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत के लिए उमड़ पड़े। पीएम से मिलते हुए कुछ लोगों ने भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे भी लगाए। भारतीय मूल के गौरांग कुटेजा ने कहा कि हम पीएम मोदी की एक झलक पाने के लिए उत्साहित थे। हम 400 किमी की दूरी तय करके बर्लिन आए। पीएम मोदी ने भारतीय मूल के सभी लोगों का सम्मानपूर्वक अभिनंदन किया। हम सभी प्रधानमंत्री के संबोधन के इंतजार में हैं।

बर्लिन पहुंचने पर किया ये ट्वीट

बर्लिन पहुंचकर पीम मोदी ने किया ट्वीट, कहा- ये दौरा भारत-जर्मनी की दोस्ती को मजबूत करेगा। पीएम ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘ बर्लिन पहुंच गया। आज मैं चांसलर ओलाफ शॉल्ज से बातचीत करूंगा, कारोबारी दिग्गजों से मुलाकात करूंगा और समुदाय के एक कार्यक्रम में हिस्सा लूंगा। मुझे पूरा विश्वास है कि इस यात्रा से भारत और जर्मनी के बीच मित्रता प्रगाढ़ होगी।

पीएम का 3 देशों का दौरा

जर्मनी

डेनमार्क

फ्रांस

शाम 4:15 मिनट पर पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। शाम 7:00 बजे शाम को आईजीसी की बैठक में शिरकत करेंगे। रात 10 बजे पीएम मोदी बर्लिन में एनआरआई से मिलेंगे।

यूरोप यात्रा की अहमियत

पीएम मोदी का यूरोप दौरा रूस और यूक्रेन के युद्ध के बीच हो रहा है। इस दौरान पीएम मोदी 2 मई को जर्मनी के चांसलर ओलाफ शाल्ज से मिलेंगे। 3 मई को पीएम मोदी डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन से मुलाकात करेंगे। जबकि 4 मई को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से भी पीएम मोदी के मिलने का कार्यक्रम है। इस दौरे में पीएम मोदी रूस को लेकर अपना पक्ष रख सकते हैं।