Breaking News

नूंह में की हिंसा की आग की लपटों में पलवल को भी चपेट में ले लिया, उपद्रवियों ने कई जगह की आगजनीय बाजार बंद

 इंटरनेट सेवा बंद होने के बाद लेंडलाइन इंटरनेट सेवा शुरू होते ही लोगों ने सोशल मीडिया पर पोस्ट डालना शुरू कर दिया। प्रशासन व पुलिस सोशल मीडिया पर डाली जा रही पोस्ट पर पूरी नजर रखे हुए है, ताकि कोई गलत पोस्ट न डाली जाए।

नूंह में जलाभिषेक यात्रा के दौरान हुए पथराव, फायरिंग और आगजनी की लपटों ने पलवल को भी चपेट में ले लिया। नूंह में हुई हिंसक घटना से नाराज हिंदू संगठनों ने पलवल में भी कई स्थानों पर आगजनी की घटनाओं को अंजाम दिया। कई जगह पथराव भी हुए। वैसे इन आगजनी व पथराव से किसी को जान की हानि नहीं हुई है और न ही किसी के घायल होने की सूचना है। पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए आगजनी की घटनाओं पर काबू पा लिया। हिंसक घटनाओं में शामिल कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया है। पूरा पलवल शहर पुलिस छावनी बन गया है।

नूंह में सोमवार को निकाली गई जलाभिषेक यात्रा पर पथराव, फायरिंग और गाड़ियों को जलाने की सूचना जैसे ही पलवल में लोगों को मिली तो हिंदू संगठनों ने एकत्रित होना शुरू कर दिया। शाम करीब छह बजे हिंदू संगठनों के सैकड़ों युवा दिल्ली-आगरा राजमार्ग पर पहुंच गए और वहां जाम लगाने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जाम नहीं लगने दिया। पुलिस के वहां पहुंचने के बाद युवा इधर-उधर हो गए और मीनार गेट स्थित अग्रसेन द्वार पर एकत्रित हो गए। वहां पहुंचने के बाद उन्होंने शहर के बाजारों में दुकानों को बंद कराना शुरू कर दिया। मात्र आधे घंटे के अंदर शहर का पूरा बाजार बंद करा दिया गया।

जैसे ही इस बात की जानकारी पुलिस प्रशासन को मिली तो अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जसलीन कौर जिले की पुलिस टीम को लेकर वहां पहुंचीं और युवाओं को समझाने का प्रयास किया। उसी दौरान कुछ युवाओं ने रसूलपुर रोड पर जाकर वहां खड़े एक मोटरसाइकिल रिक्शा में आग लगा दी। जिसे पुलिस ने फायर बिग्रेड की गाड़ी बुलाकर काबू पाया। देर रात तक पुलिस व हिंदू संगठनों से जुड़े लोगों के बीच लुका-छुपी का खेल चलता रहा।

हालातों को काबू में रखने के लिए नहीं खुलने दिए बाजार
पुलिस-प्रशासन मंगलवार सुबह साढ़े सात बजे ही मीनार गेट पर पहुंच गया और बाजारों में दुकानों को खोलने आए व्यापारियों को दुकानें खोलने से रोक दिया और उन्हें वापिस घरों के लिए भेज दिया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जसलीन कौर ने स्वयं मौके पर रहकर दुकानदारों व व्यापारियों को समझाकर दुकानें नहीं खुलने दी। ताकि बाजार खुलने के बाद किसी तरह की घटना न घटे।

मीनार गेट पहुंचे युवाओं को लिया हिरासत में
सुबह करीब नौ बजे तय कार्यक्रम के जैसे ही बाइकों पर युवाओं ने मीनार गेट पहुंचना शुरू किया तो पुलिस ने उन्हें रोेककर हिरासत में लेना शुरू कर दिया। पुलिस ने कुछ युवकों को जैसे ही हिरासत में लिया, अन्य युवकों ने वहां से भागना शुरू कर दिया। इससे मीनार गेट पर हिंदू संगठनों को एकत्रित होने का मौका ही नहीं मिला।

शहर में किया फ्लैग मार्च
जिला पुलिस टीम ने शहर में हालात खराब न हो और स्थिति ठीक बनी रहे, उसके लिए पूरे शहर में फ्लैग मार्च निकालना शुरू कर दिया। फ्लैग मार्च के दौरान बाजारों और मुख्य रास्तों पर खुली दुकानों को पुलिस ने बंद कराया और व्यापारियों को समझाकर वापिस भेजा। पूरे शहर में फ्लैग मार्च निकाला।

शिक्षण संस्थानों को किया बंद
जिले में नूंह की घटना का असर देखते हुए जिला उपायुक्त ने सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करा दिया। देर रात ही उपायुक्त के आदेश पर जिला शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने स्कूल मुखियाओं और संचालकों को स्कूलों को बंद रखने के निर्देश जारी कर दिए। रात को ही स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को संस्थानों द्वारा छुट्टी होने का संदेश भेज दिया।

इंटरनेंट सेवा की बंद
मंगलवार सुबह करीब सात बजे जिले में इंटरनेट सेवाएं पूरी तरह से बंद कर दी गईं। हालांकि दोपहर को लेंडलाइन इंटरनेट सेवा बहाल कर दी गई। सोशल मीडिया पर कोई गलत पोस्ट न डाले उसे देखते हुए इंटरनेट सेवा को दो अगस्त तक बंद रखने के आदेश दिए गए हैं।

प्रशासन व पुलिस की सोशल मीडिया पर नजर
इंटरनेट सेवा बंद होने के बाद लेंडलाइन इंटरनेट सेवा शुरू होते ही लोगों ने सोशल मीडिया पर पोस्ट डालना शुरू कर दिया। प्रशासन व पुलिस सोशल मीडिया पर डाली जा रही पोस्ट पर पूरी नजर रखे हुए है, ताकि कोई गलत पोस्ट न डाली जाए। जिला पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह ने इस बारे में लोगों से अपील भी की है कि वे गलत पोस्ट सोशल मीडिया पर न डालें, जिससे किसी की धार्मिक भावना को ठेस पहुंचे। गलत पोस्ट डालने वाले के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।