Breaking News

नेपाल भारत को थोक में टमाटर निर्यात करने के लिए तैयार, जल्द गिरेगी कीमतें

आसमान छूती कीमतों को कम करने के लिए नेपाल भारत को थोक में टमाटर निर्यात करने के लिए तैयार है, लेकिन उसने बाजार तक आसान पहुंच और अन्य आवश्यक सुविधाएं मांगी हैं। पड़ोसी देश का आश्वासन तब आया जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को संसद को बताया कि देश में कीमतों में रिकॉर्ड वृद्धि के बीच भारत ने नेपाल से टमाटर का आयात शुरू कर दिया है।

नेपाल भारत को टमाटर जैसी सब्जियां निर्यात करने का इच्छुक
भारी बारिश के कारण लगभग 242 रुपए प्रति किलोग्राम की ऊंची खुदरा कीमतों के कारण भारत पहली बार टमाटर का आयात कर रहा है। कृषि मंत्रालय की प्रवक्ता शबनम शिवकोटी ने शुक्रवार को  बताया कि नेपाल long term basis पर भारत को टमाटर जैसी सब्जियां निर्यात करने का इच्छुक है, लेकिन इसके लिए भारत को अपने बाजार तक आसान पहुंच और अन्य आवश्यक सुविधाएं प्रदान करनी होंगी। उन्होंने कहा, हालांकि नेपाल ने एक सप्ताह पहले ही आधिकारिक चैनलों के माध्यम से भारत को टमाटर का निर्यात शुरू कर दिया है, लेकिन यह बड़ी मात्रा में नहीं है।

PunjabKesari

नेपाली टमाटरों के लिए भारत एक अच्छा बाज़ार 
उन्होंने कहा कि टमाटर के बड़े पैमाने पर निर्यात की व्यवस्था अभी की जानी बाकी है। उनकी आवाज को दोहराते हुए, कालीमाटी फल और सब्जी बाजार विकास बोर्ड के उप निदेशक बिनया श्रेष्ठ ने कहा, “अगर हमें भारतीय बाजार तक आसान पहुंच प्रदान की जाती है, तो नेपाल भारत को भारी मात्रा में टमाटर निर्यात कर सकता है।” उन्होंने बताया, “नेपाली टमाटरों के लिए भारत एक अच्छा बाज़ार है।”

उन्होंने कहा, काठमांडू घाटी के तीन जिलों – काठमांडू, ललितपुर और भक्तपुर – में टमाटर प्रचुर मात्रा में उगाए जाते हैं और यह स्थानीय मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त से अधिक है। श्रेष्ठ ने स्वीकार किया कि काठमांडू में उगाए गए कुछ टमाटरों को अनौपचारिक चैनलों के माध्यम से भारतीय बाजार में निर्यात किया जा रहा है।

कभी किसानों को थोक बाजार में टमाटर 10 रुपये किलो भी नहीं मिलता था
लगभग डेढ़ महीने पहले, किसानों को अपने उत्पादों के लिए बाजार नहीं मिलने पर काठमांडू में कालीमाटी फल और सब्जी बाजार के पास लगभग 60,000 से 70,000 किलोग्राम टमाटर सड़कों पर फेंक दिए गए थे। उस समय किसानों को थोक बाजार में टमाटर का दाम 10 रुपये प्रति किलो भी नहीं मिलता था.हालांकि, एक महीने पहले, टमाटर की बाजार कीमत चार गुना बढ़ गई, जब व्यापारियों ने अवैध चैनलों के माध्यम से भारत में टमाटर का निर्यात करना शुरू कर दिया, जिससे स्थानीय बाजार में कमी हो गई।

PunjabKesari

खुदरा बाजार में 40-50 रुपये प्रति किलो बेचा जाता था टमाटर 
प्रमुख उत्पादकों और आपूर्तिकर्ताओं में से एक बद्री श्रेष्ठ के अनुसार, जो टमाटर खुदरा बाजार में 40-50 रुपये प्रति किलोग्राम बेचा जाता था, वह 200 से 250 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया, क्योंकि किसानों ने अनौपचारिक चैनलों के माध्यम से भारतीय बाजार में टमाटर बेचना शुरू कर दिया।

2,000 से अधिक टमाटर उगाने वाले बद्री ने कहा, “अनौपचारिक चैनलों के माध्यम से भारत में हमारे उत्पादों को निर्यात करने के बाद हम 150 रुपये प्रति किलोग्राम तक प्राप्त कर सकते हैं। पिछले महीने, अनौपचारिक चैनलों के माध्यम से दैनिक आधार पर 70,000 किलोग्राम से 90,000 किलोग्राम टमाटर भारत में निर्यात किए गए थे।” सब्जी के मौसम के दौरान काठमांडू के पास ललितपुर जिले में स्थित उनके खेत से हर दूसरे दिन 3,000 किलोग्राम टमाटर निकलते थे।

उन्होंने दावा किया कि पिछले एक महीने की अवधि में उनके खेत में उगाए गए लगभग 40,000 किलोग्राम टमाटर अनौपचारिक चैनलों के माध्यम से भारत में निर्यात किए गए हैं। जुलाई में अपनी हालिया भारत यात्रा के दौरान, कृषि मंत्री बेदुराम भुशाल ने अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र सिंह तोमर के साथ टमाटर सहित नेपाली कृषि उत्पादों को भारत में लाने की सुविधा पर चर्चा की।