Breaking News

न तो हम किसी को बचा रहे हैं और न ही हम किसी को बचाना चाहेंगे बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी पर अनुराग ठाकुर ने चुप्पी तोड़ी

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने आश्वासन दिया कि सरकार बृज भूषण सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे प्रदर्शनकारी पहलवानों के लिए न्याय चाहती है, यह तर्क देते हुए कि सरकार खेल और एथलीटों के उत्थान के लिए लगातार प्रयास कर रही है और वह ऐसा करना जारी रखेगी। ठाकुर ने कहा कि प्रदर्शनकारी पहलवानों ने उनसे मुलाकात की और भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख बृज भूषण सिंह के खिलाफ यौन आरोपों के संबंध में 7 साल पुरानी शिकायत साझा की।

बृजभूषण सिंह मामले पर अनुराग ठाकुर ने चुप्पी तोड़ी

बृजभूषण सिंह की बहुप्रतीक्षित गिरफ्तारी के बारे में बोलते हुए, उन्होंने कहा, “न तो हम किसी को बचा रहे हैं और न ही हम किसी को बचाना चाहेंगे। भारत सरकार चाहती है कि निष्पक्ष जांच हो। हम इससे कभी पीछे नहीं हटेंगे।” ठाकुर ने कहा जिन तीन पहलवानों ने शिकायत की, जिस दिन उन्होंने बात की, मैं अपने सभी दौरे छोड़कर दिल्ली वापस आ गया। हम लगातार दो दिनों तक मिले। खिलाड़ियों को 7 साल पुरानी शिकायत थी। पहलवानों ने मुझे बताया कि वे मुझे सूचित करना चाहते हैं। आप इस बारे में ताकि आप उनके खिलाफ कार्रवाई करें।

 

डब्ल्यूएफआई प्रमुख के खिलाफ जांच चल रही है

अनुराग ठाकुर का यह आश्वासन कुछ दिनों पहले प्रदर्शनकारी पहलवानों द्वारा हरिद्वार में गंगा नदी में अपने पदक विसर्जित करने की धमकी देने के बाद आया है।

 

पहलवानों द्वारा लगाए गए आरोपों की चल रही जांच के बारे में बोलते हुए, अनुराग ठाकुर ने कहा, “पहलवानों से पूछने के बाद ही हमने समिति बनाई। समिति ने निष्पक्ष जांच की।” उन्होंने यह भी कहा कि छह बार के विश्व चैंपियन उस समिति के प्रमुख हैं जिसने अब तक 14 बैठकें की हैं।

 

उन्होंने कहा, “हर खिलाड़ी को अपनी बात रखने का मौका मिला। जब रिपोर्ट आई तो हमने इसे दिल्ली पुलिस को सौंप दिया। पुलिस ने इस पर प्राथमिकी दर्ज की और उच्चतम न्यायालय को सूचित किया।” ठाकुर ने कहा “दिल्ली पुलिस ने अपनी जांच शुरू की। पहलवानों ने जिन खिलाड़ियों के नाम लिए हैं, उन्हें बुलाया गया है और उनके बयान दर्ज किए गए हैं। बृजभूषण शरण सिंह के बयान भी दर्ज किए गए हैं। चार्जशीट दाखिल कर उचित कार्रवाई की जाएगी। हम” जांच पूरी होने तक इंतजार करना चाहिए।

उन्होंने आगे कहा, पहलवानों को न्याय मिलना चाहिए। हम बिल्कुल नहीं चाहते कि किसी बेटी का बयान जाए। वह भारत की बेटी है। उन्होंने कहा कि कानून के मुताबिक प्रक्रिया आगे बढ़ेगी। प्रक्रिया पूरी की जाए।

रविवार को आजतक के ‘सीधी बात’ के दौरान ठाकुर ने पिछले नौ वर्षों में केंद्र सरकार की उपलब्धियों का भी उल्लेख किया। केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘हमारे कार्यकाल में खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा मेडल जीते हैं। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ है। इसकी वजह यह है कि हमने बजट को तीन गुना से ज्यादा बढ़ा दिया है। हम एक हजार खेलो इंडिया केंद्र खोल रहे हैं। खिलाड़ियों के लिए टॉप्स यानी टारगेट पोडियम ओलिंपिक स्कीम शुरू की गई थी, ताकि खिलाड़ी मेडल जीतें।” खेल मंत्री ने कहा कि जब सरकार खिलाड़ियों के साथ खड़ी होती है तो वे पदक जीतते हैं।