Breaking News

NEET: केरल में स्टूडेंट से अंडरगारमेंट उतरवाने के केस में 4 टीचर सस्पेंड

नई दिल्ली/तिरुअनंतपुरम। केरल के कन्नूर में NEET के दौरान स्टूडेंट्स से अंडरगारमेंट उतारने के मामले में CBSE ने 4 टीचर्स को सस्पेंड कर दिया है। बोर्ड ने उस स्कूल के प्रिंसिपल से भी माफी मांगने को कहा है, जहां ये घटना सामने आई थी। CBSE के चेयरमैन आरके चतुर्वेदी ने HRD मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर से मंगलवार को मुलाकात की, जिसके बाद बोर्ड ने ये एक्शन लिया है। बोर्ड ने इसे एक कट्टरवादी घटना बताया है। बता दें कि 7 मई को हुई NEET में देशभर के 1900 सेंटर्स पर करीब 11 लाख स्टूडेंट्स ने ये टेस्ट दिया था।
कन्नूर के एक मेडिकल कॉलेज में NEET के दौरान एक स्टूडेंट को तब अंडरगारमेंट उतारने को कहा गया था, जब वो मेटल डिटेक्टर से गुजर रही थी। उधर, एर्नाकुलम में स्टूडेंट की शर्ट की बांह लंबी होने पर काट देने का मामला सामने आया था।
CBSE के स्पोक्सपर्सन रामा शर्मा ने कहा, “कन्नूर हुई घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। जिन छात्र-छात्राओं को इस घटना से परेशानी हुई, उनसे बोर्ड ने तुरंत माफी मांग ली है। प्रिंसिपल को भी निर्देश दिए गए हैं कि वो उस स्टूडेंट से माफी मांगे, जिसे एग्जाम के दौरान अंडरगारमेंट उतारने को कहा गया। इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए बोर्ड स्टाफ को संवेदनशील बनाने की कोशिश करेगा। बता दें कि रिपोर्ट्स में सामने आया कि कई सेंटर्स पर स्टूडेंट्स की स्लीव्स लंबी होने पर उन्हें काट दिया गया। कई जगह पर बच्चों से शूज उतारने को कहा गया, लड़कियों से जींस बदलने को कहा गया, क्योंकि उसमें मेटल के बटन लगे हुए थे। लेकिन, केरल में स्टूडेंट से अंडरगारमेंट उतारने को कहने की घटना की पूरे देश में निंदा हो रही है।
TISK स्कूल के प्रिंसिपल जमालुद्दीन के ने बताया कि टीचर्स को इन्क्वायरी पूरी होने तक सस्पेंड कर दिया गया है। हालांकि, अभी उन्हें इस संंबंध में किसी भी तरह की कंप्लेंट नहीं मिली है।  इस घटना को लेकर केरल असेंबली में काफी हंगामा हुआ। रूलिंग पार्टी के अलावा अपोजिशन ने भी इसकी निंदा की। चीफ मिनिस्टर पी विजयन ने कहा कि इस घटना को केंद्र के सामने रखा जाएगा और इस मामले की जांच पुलिस को सौंप दी गई है। केरल चाइल्ड राइट्स कमीशन ने CBSE से इस मामले की पूरी रिपोर्ट 10 दिनों के भीतर मांगी है। ह्यूमन राइट्स कमीशन ने CBSE के खिलाफ केस दर्ज करते हुए इसकी हाई लेवल जांच की मांग की है।
7 मई को हुए NEET के लिए CBSE ने ड्रेस कोड संबंधी दिशा-निर्देश जारी किए थे। इनमें गर्ल्‍स स्‍टूडेंट के लिए साड़ी पहनने के साथ-साथ मेहंदी लगाने पर भी रोक थी। स्‍टूडेंट हवाई चप्पल या सैंडल, हाफ टी-शर्ट या शर्ट, ट्राउजर, लेगिंग्स, लोअर, प्लाजो, सलवार, हाफ स्लीव्स कुर्ती, टॉप पहनकर एग्‍जाम देने जा सकते हैं। बड़े बटन वाले या फूल-पत्ती वाले कपड़े पहनकर आने पर भी रोक रहेगी। नीट के लिए CBSE ने इस बार खास पेन तैयार करवाया था।
ताबीज, ब्रेसलेट पहनने और कृपाण भी अपने पास रखने पर रोक लगाई गई थी। इसके अलावा कैंडिडेट पर्स, क्रेडिट-डेबिट कार्ड, लॉकेट, जूते, फुल स्लीव्स की शर्ट, घड़ी, धूप वाले चश्मे (गॉगल्स), हेयर क्लिप, रबर बैंड, बेल्ट, चूड़ी पर भी बैन था।