Breaking News

नटराज ने सरदार पटेल तरणताल परिसर में पुरूषों की 100 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा में पहला स्थान हासिल कर छठा स्वर्ण पदक जीता

ओलंपियन श्रीहरि नटराज ने शनिवार को यहां सरदार पटेल तरणताल परिसर में पुरूषों की 100 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा में पहला स्थान हासिल कर राष्ट्रीय खेलों में तैराकी स्पर्धा में छठे स्वर्ण पदक से अपना अभियान खत्म किया। नटराज ने 50.41 सेकेंड से समय स्वर्ण पदक जीतकर राष्ट्रीय रिकॉर्ड अपने नाम किया। कर्नाटक के तैराक के सीनियर साथी साजन प्रकाश (केरल) ने पांच स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य पदक जीता। शनिवार को नटराज 100 मीटर फ्रीस्टाइल में शीर्ष पर रहे जबकि साजन सातवां स्थान ही हासिल कर सके।

नटराज ने फ्रीस्टाइल स्प्रिंट में दो स्वर्ण, बैकस्ट्रोक में दो स्वर्ण के अलावा कर्नाटक की रिले टीम को दो स्वर्ण पदक दिलाये। एसपी लिखित ने 100 मीटर स्पर्धा जीतकर पुरूषों की बैकस्ट्रोक की तीन स्पर्धाओं में क्लीन स्वीप किया जिससे सेना के स्वर्ण पदकों की संख्या 44 हो गयी जिससे उसने दूसरे स्थान पर चल रही हरियाणा (30 स्वर्ण) से अंतर बढ़ा लिया। महाराष्ट्र (28 स्वर्ण) ने हरियाणा को चुनौती देना जारी रखा जिसके उससे केवल दो स्वर्ण कम हैं। कर्नाटक 23 स्वर्ण पदक से चौथे स्थान पर पहुंच गया हे जिसमें 19 पदक तरणताल स्पर्धाओं से मिले हैं।

तमिलनाडु पदक तालिका में पांचवें स्थान पर है। गुजरात पुरूषों की ‘सॉफ्ट टेनिस’ में मध्य प्रदेश पर 2-0 की जीत से मेजबान राज्य ने दिन का समापन 11 स्वर्ण पदकों से किया। गांधीनगर में दिल्ली के मोहित सहरावत ने कंधे की चोट के बावजूद पुरूषों की 81 किग्रा जूडो स्पर्धा में स्वर्ण पदक पर कब्जा किया। मोहित का दाहिना कंधा अपनी जगह से हिल गया था लेकिन उन्होंने और चोट से बचने के बजाय मुकाबला खेलने का फैसला किया। फिर उन्होंने दोनों सेमीफाइनल के बाद फाइनल मुकाबला जीत लिया।

साइकिलिंग में कर्नाटक के नवीन जॉन ने पुरूष व्यक्तिगत टाइम ट्रायल स्पर्धा में अपने खिताब का बचाव किया जबकि मणिपुर की टोंगब्राम मनोरमा देवी ने बुखार और सिरदर्द के बावजूद महिलाओं की 85 किमी रोड रेस में पहला स्थान हासिल किया। वाटरपोलो स्पर्धा में सेना ने पुरूष और महाराष्ट्र ने महिला वर्ग की स्पर्धाओं के स्वर्ण पदक जीते। सेना ने केरल को 10-8 से जबकि महाराष्ट्र ने केरल को 5-3 से पराजित किया। तमिलनाडु की एस वैष्णवी ने 134.22 अंक से महिलाओं की कलात्मक योगासन स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता।

हॉकी में पुरूष वर्ग में कर्नाटक ने मेजबान गुजरात को 11-2 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनायी जिसमें उसका सामना हरियाणा से होगा जिसने तमिलनाडु पर 3-0 से जीत हासिल की। उत्तर प्रदेश ने पश्चिम बंगाल पर रोमांचक पेनल्टी शूटआउट में 5-4 की जीत से सेमीफाइनल में प्रवेश किया जिसमें उसका सामना महाराष्ट्र से होगा जिसने अंतिम क्वार्टरफाइनल में झारखंड को पराजित किया। मुक्केबाजी में चार घरेलू मुक्केबाजों ने क्वार्टरफाइनल में जगह बनायी। असिफाली असगार्ली सैयद (57 किग्रा), मीनाक्षी भानुशाली (57 किग्रा), परमजीत कौर (66 किग्रा) और रूचिता राजपूत (75 किग्रा) ने अपने मुकाबले जीते।