Breaking News

Lakshadweep को PM Modi ने दिए कई तोहफे, बोले-केंद्र सरकार की प्राथमिकता भारत के हर क्षेत्र, हर नागरिक का जीवन आसान बनाना है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कावारत्ती में 1,156 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद दशकों तक केंद्र में जो सरकारें रहीं, उनकी प्राथमिकता केवल अपने राजनीतिक दल का विकास ही रही। दूर-दराज के राज्यों, सीमावर्ती इलाकों या समुद्र के बीच के इलाकों पर कोई ध्यान नहीं दिया गया। पिछले 10 वर्षों में हमारी सरकार ने इन राज्यों को प्राथमिकता दी है… आज यहां करोड़ों रुपये की अनेक विकास परियोजनाओं की नींव रखी गई है। उन्होंने कहा कि लक्षद्वीप का क्षेत्रफल भले ही छोटा है, लेकिन इसका हृदय बहुत बड़ा है। मैं यहां मिल रहे प्यार और आशीर्वाद से अभिभूत हूं।’ मैं आप सभी का आभार व्यक्त करता हूँ।

मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार की प्राथमिकता भारत के हर क्षेत्र, हर नागरिक का जीवन आसान बनाना है। आज यहां करीब 1200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया गया है। ये इंटरनेट, बिजली, पानी, स्वास्थ्य और बच्चों की देखभाल से जुड़ी परियोजनाएं हैं। उन्होंने कहा कि 2020 में मैंने आपको गारंटी दी थी कि अगले 1000 दिनों के अंदर आपको तेज इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। आज कोच्चि-लक्षद्वीप सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया गया है। अब लक्षद्वीप में 100 गुना ज्यादा स्पीड से इंटरनेट मिलेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत विश्व समुद्री खाद्य बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है और इससे लक्षद्वीप को काफी फायदा हो रहा है। आज लक्षद्वीप की टूना मछली जापान को निर्यात की जा रही है और मछुआरों का कल्याण पूरी तरह सुनिश्चित किया जा रहा है। गौरतलब है कि लक्षद्वीप में समुद्री शैवाल की खेती से जुड़ी संभावनाएं भी तलाशी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार लक्षद्वीप के सतत विकास के लिए प्रतिबद्ध है; यहां मौजूद सौर ऊर्जा संयंत्र, जो बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम (बीईएसएस) पर आधारित है, एक ऐसा उदाहरण है। विशेष रूप से, यह लक्षद्वीप की पहली बैटरी समर्थित सौर परियोजना है। इस परियोजना से राज्य के समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र पर कम प्रदूषण और कम प्रभाव पड़ेगा।

 

मोदी ने कहा कि ‘आजादी का अमृत काल’ में विकसित भारत के निर्माण में लक्षद्वीप ने भी बड़ी भूमिका निभाई। भारत सरकार लक्षद्वीप को अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मानचित्र पर प्रमुखता से लाने का प्रयास कर रही है। हाल ही में यहां हुई G20 बैठक से लक्षद्वीप को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है… लक्षद्वीप में दो ‘ब्लू फ्लैग’ समुद्र तट भी हैं।