Breaking News

सीरीज पर कब्जा करने मैदान में उतरेगा भारत, तीन मैचों की सीरीज का अंतिम वनडे मैच आज

नयी दिल्ली। पिछले मैच में बड़ी जीत से शानदार वापसी करने वाली भारतीय टीम अपनी लय बरकरार रखकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मंगलवार को यहां होने वाले तीसरे और निर्णायक एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में जीत दर्ज करके श्रृंखला अपने नाम करने की कोशिश करेगी, जिसमें सलामी बल्लेबाजों के प्रदर्शन पर सभी की निगाह टिकी रहेगी। पहले मैच में मामूली अंतर से हार के बाद भारत की दूसरी श्रेणी की टीम ने दूसरे वनडे में सात विकेट से जीत दर्ज करके तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर की और सीमित ओवरों में अपनी मजबूती का शानदार नमूना पेश किया।

भारतीय टीम प्रबंधन हालांकि कप्तान शिखर धवन और युवा बल्लेबाज शुभमन गिल की सलामी जोड़ी के प्रदर्शन को लेकर थोड़ा चिंतित होगा। यह दोनों बल्लेबाज श्रृंखला में अभी तक रन बनाने के लिए जूझ रहे हैं। वनडे में निरंतर अच्छा प्रदर्शन करने वाले भारतीय बल्लेबाजों में से एक धवन श्रृंखला में अभी तक केवल 17 रन बना पाए हैं। अब जबकि निगाहें अगले साल होने वाले वनडे विश्वकप पर टिकी है तब यह अनुभवी बल्लेबाज निर्णायक मैच में टीम को बेहतर शुरुआत देने की कोशिश करेगा।

दूसरी तरफ गिल शीर्ष क्रम में मिल रहे अवसरों का पूरा फायदा नहीं उठा पा रहे हैं। पहले मैच में सस्ते में आउट होने के बाद दूसरे वनडे में वह अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाए। भारतीय मध्यक्रम हालांकि मजबूत नजर आ रहा है जिसमें श्रेयस अय्यर, ईशान किशन और उपकप्तान संजू सैमसन शामिल हैं। अय्यर और सैमसन ने जहां अपने प्रदर्शन में निरंतरता दिखाई है वहीं किशन शानदार लय में दिख रहे हैं। भारतीय टीम प्रबंधन जब वनडे विश्वकप के लिए खिलाड़ियों को आजमा रहा है तब यह तीनों अपनी फॉर्म बरकरार रखने का पूरा प्रयास करेंगे।

गेंदबाजी में मोहम्मद सिराज ने चोटिल जसप्रीत बुमराह की जगह टी20 विश्वकप के लिए टीम में जगह बनाने का मजबूत दावा पेश किया है। स्पिनर शाहबाज अहमद और रवि बिश्नोई ने भी पदार्पण पर अच्छा प्रदर्शन किया है। दक्षिण अफ्रीका के लिए यह श्रृंखला अगले साल होने वाले विश्वकप की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। वह आईसीसी क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग में कुछ अंक अपने खाते में जोड़ने का पूरा प्रयास करेगा। दक्षिण अफ्रीका अभी रैंकिंग में 11वें नंबर पर है और वह 50 ओवरों के विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई करने की स्थिति में नहीं दिख रहा है। तेंबा बावुमा खराब फॉर्म में चल रहे हैं। उन्हें अस्वस्थ होने के कारण दूसरे वनडे में विश्राम दिया गया था और देखना होगा कि वह निर्णायक मैच में वापसी करते हैं या नहीं।

कार्यवाहक कप्तान केशव महाराज ने दूसरे वनडे में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का गलत फैसला किया क्योंकि बाद में गेंदबाजी करते हुए ओस के कारण दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों को काफी परेशानी हुई थी। इसके बावजूद दक्षिण अफ्रीका भी निर्णायक मैच में किसी तरह की कसर नहीं छोड़ेगा। उसकी तरफ से बल्लेबाजी में अभी तक क्विंटन डिकॉक, एडेन मार्कराम और डेविड मिलर ने अच्छा प्रदर्शन किया है। बारिश हालांकि इस मैच में खलल डाल सकती है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पिछले तीन दिनों से भारी बारिश हो रही है और मंगलवार को भी बारिश होने की संभावना है।

टीम इस प्रकार है: भारत: शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अवेश खान, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, रजत पाटीदार, शाहबाज अहमद और राहुल त्रिपाठी दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), जेनमन मलान, क्विंटन डिकॉक, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, वेन पार्नेल, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, तबरेज़ शम्सी, रीज़ा हेंड्रिक्स, मार्को जानसेन, एनरिक नॉर्टजे और एंडिले फेहलुकवायो। मैच भारतीय समयानुसार 1:30 बजे शुरू होगा।

भारत के पास इतिहास रचने का मौका

इस मैच में भारत की टीम के पास इतिहास रचने का भी मौका है। इस मैच को जीतकर भारत सीरीज जीत लेगी। इसके साथ ही अरुण जेटली स्टेडियम में होने वाले इस मैच को जीतने पर भारत 12 साल बाद दक्षिण अफ्रीका को अपने घर पर हराएगा। हालांकि अगर इस मैच में भारतीय टीम की हार होती है तो मेजबानी करते हुए भारत लगातार दूसरी बार सीरीज गंवाएगी। इससे पहले वर्ष 2015 में भी भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज गंवाई थी।