Breaking News

भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बना है, तो उसमें भी तेलंगाना के लोगों की बड़ी भूमिका है: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगारात विभिन्न राज्यों का दौरा कर रहे हैं। आज वह तेलंगाना पहुंचे हैं। तेलंगाना के वारंगल में उन्होंने विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन किया। इस दौरान मोदी ने कहा कि हाल ही में तेलंगाना ने अपनी स्थापन के 9 वर्ष पूरे किए। तेलंगाना भले ही नया हो मगर भारत के विकास में तेलंगाना और यहां के लोगों का योगदान हमेशा ही ज्यादा रहा है। तेलंगाना के लोगों के सामर्थ्य ने हमेशा भारत के सामर्थ्य को बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि आज जब भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बना है, तो उसमें भी तेलंगाना के लोगों की बड़ी भूमिका है। आज का नया भारत, युवा भारत है, उर्जा से भरा हुआ है।

ये गोल्डन पीरियड

मोदी ने कहा कि 21वीं सदी के इस तीसरे दशक में हमारे पास ये गोल्डन पीरियड आया है। हमें इस गोल्डन पीरियड के हर सेकेंड का पूरा इस्तेमाल करना है। देश का कोई भी कोना, तेज विकास की किसी भी संभावना से पीछे नहीं रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज हर प्रकार के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए पहले से कई गुना तेजी से काम हो रहा है। आज पूरे देश में हाइवे,एक्सप्रेस वे, इकोनॉमिक कॉरिडोर, इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का जाल बिछ रहा है। उन्होंने कहा कि जब पूरी दुनिया भारत में निवेश करना चाह रही है, जब विकसित भारत के सपने को साकार करने के लिए जबरदस्त उत्साह है, तो तेलंगाना को विकास और समृद्धि के लिए कई अवसर मिले हैं।

6,100 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशीला रखी

मोदी ने शनिवार को तेलंगाना में लगभग 6,100 करोड़ रुपये की कई महत्वपूर्ण अवसंरचना विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने जिन परियोजनाओं की आधारशीला रखी, उनमें लगभग 5,550 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित की जाने वाली 176 किलोमीटर लंबी राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं प्रमुख हैं। इन परियोजनाओं में नागपुर-विजयवाड़ा कॉरिडोर का 108 किलोमीटर लंबा मंचेरियल-वारंगल खंड में शामिल है। इस खंड से मंचेरियल और वारंगल के बीच की दूरी में लगभग 34 किलोमीटर की कमी आएगी, जिससे यात्रा अवधि घट जाएगी और एनएच-44 तथा एनएच-65 पर यातायात की आवाजाही और बेहतर होगी। प्रधानमंत्री ने एनएच-563 के 68 किलोमीटर लंबे करीमनगर-वारंगल खंड को मौजूदा दो लेन से चार लेन में उन्‍नत करने संबंधी परियोजना की आधारशिला भी रखी।