Breaking News

कई देशों में फिर से अचानक बढ़ने लगे कोरोना के मामले, डब्ल्यूएचओ ने बताए तीन कारण

जिनेवा। चीन समेत दुनिया के कई देशों में अचानक कोरोना के मामलों में वृद्धि ने लोगों की चिंता एक बार फिर से बढ़ा दी है। बढ़ते संकट को देखते हुए डब्ल्यूएचओ ने लोगों के लिए चेतावनी जारी कर दी है। इसके अलावा संक्रमण बढ़ने के तीन मुख्य कारण भी बताए हैं। आइए जानते हैं वे कौन से तीन प्रमुख कारण हैं जिसे लेकर डब्ल्यूएचओ ने आगाह किया है…

1. कोरोना का सब-वैरिएंट ओमिक्रॉन बन रहा वजह
ओमिक्रॉन स्ट्रेन के एक ‘स्टील्थ’ सब-वैरिएंट का भी पता चला है और विशेषज्ञों का मानना है कि यह चीन में मामलों में वृद्धि के लिए भी जिम्मेदार हो सकता है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि ओमिक्रॉन सबवैरिएंट चिंता का विषय है क्योंकि इसमें स्पाइक प्रोटीन में महत्वपूर्ण उत्परिवर्तन अनुपस्थित हैं जिन्हें संक्रमण की पहचान करने के लिए तेजी से पीसीआर परीक्षणों के लिए आवश्यक माना जाता है। चिंता का एक अन्य बिंदु मिश्रित ओमिक्रॉन है जो कि पहली बार इस्राइल के बेन गुरियन हवाई अड्डे पर पता चला। जहां कि दो मामलों की पुष्टि हुई। इसकी पहचान BA.1 + BA.2 के रूप में की गई।

2. प्रतिबंध हटाना और सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय में कमी
महामारी के चरम पर कई देशों ने लॉकडाउन का एलान किया था। सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, दुकानें और रेस्टोरेंट बंद कर दिए गए थे और लोगों को घर में रहने के लिए कहा गया था। लेकिन कोरोना के मामलों में जैसे ही गिरावट आई और टीकाकरण के स्तर में वृद्धि हुई, वैसे ही सरकारें अर्थव्यवस्थाओं को पुनर्जीवित करने के लिए लोगों को खुली छूट देने का एलान कर दिया। डब्ल्यूएचओ ने संकेत दिया कि यह कोविड के मामलों के फिर से उभरने और वेरिएंट के बढ़ने का एक और प्रमुख कारण है।

3.टीकों, वायरस फैलने के संबंध में गलत सूचना
डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि बड़े पैमाने पर फर्जी खबरें फैलाई जा रही हैं कि वैक्सीन का कोई असर नहीं है जिससे कई लोग टीकाकरण से बच रहे हैं। इसके अलावा यह झूठ फैलाई गई कि ओमिक्रॉन के आने के बाद कोरोना महामारी समाप्त हो गई है।

एशिया के इन देशों में कोरोना के मामले चरम पर
एशिया में चीन और दक्षिण कोरिया में नए मामले बड़ी संख्या में मिले हैं। चीन के जिलिन प्रांत में लॉकडाउन लगाया गया है। चीन के तीन शहरों में सख्त पाबंदियां लगाई गई हैं। वहीं दक्षिण कोरिया में गुरुवार को कोरोना के रिकॉर्ड 6 लाख से अधिक नए केस मिले। दुनिया के किसी भी देश में कोरोना संक्रमण के एक दिन में अब तक इतने ज्यादा मामले सामने नहीं आए थे। वहीं करीब 74 लाख की आबादी वाले हांगकांग में अब हर रोज 20 हजार से भी ज़्यादा केस आ रहे हैं और 300 से ज्यादा मौतें हो रही हैं। यहां हालात इतने खराब हो गए हैं कि शव रखने की जगह नहीं मिल रही है। आबादी के औसत से निकाला जाए तो यह माना जा सकता है कि भारत जितनी आबादी होने पर वहां मौजूदा हालात में हर रोज 35 लाख से ज्यादा पॉजिटिव केस आ रहे होते।