Breaking News

डेंगू के मामलों में चिंताजनक वृद्धि को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्वास्थ्य मंत्री और मेयर के साथ बुलाई मीटिंग

दिल्ली में हाल ही में आई बाढ़ के बाद डेंगू के मामलों में चिंताजनक वृद्धि को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज दोपहर 12 बजे दिल्ली सचिवालय में एक बैठक बुलाई। बैठक का उद्देश्य हाल के सप्ताहों में शहर में बढ़े डेंगू के मामलों से निपटने के लिए एक व्यापक रणनीति तैयार करना है। गंभीर स्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज, मेयर शैली ओबेरॉय और संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहेंगे। जैसे-जैसे इस क्षेत्र में मानसून की बारिश जारी है। डेंगू और मलेरिया की घटनाओं में वृद्धि हुई है, जिससे कई निवासियों के स्वास्थ्य और कल्याण पर असर पड़ा है।

 

पिछले दो हफ्तों में, अकेले दिल्ली में डेंगू के 51 मामले सामने आए हैं, जिससे स्वास्थ्य अधिकारियों के बीच गंभीर चिंताएं बढ़ गई हैं। विनाशकारी बाढ़ रोग फैलाने वाले मच्छरों के लिए अनुकूल प्रजनन स्थल बनाकर स्थिति को और खराब कर सकती थी। रूके हुए पानी और अस्वच्छ परिस्थितियों को मच्छरों की आबादी के पनपने और बढ़ने के लिए आदर्श वातावरण माना जाता है। 19 जुलाई को, दिल्ली सरकार के औषधि नियंत्रण विभाग ने एक चेतावनी जारी की जिसमें देश की राजधानी में बरसात के मौसम के कारण वेक्टर जनित बीमारियों में वृद्धि पर जोर दिया गया।

सलाह में कहा गया है, “एस्पिरिन, इबुप्रोफेन और डिक्लोफेनाक समूह की दवाओं को केवल पंजीकृत मेडिकल प्रैक्टिशनर के नुस्खे पर बेचने के लिए प्रतिबंधित किया जा सकता है।” इससे पहले, दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने 17 जुलाई को राजधानी शहर के कई अस्पतालों का दौरा किया था और स्वच्छता विभाग को स्वच्छता अभियान चलाने और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में संक्रामक रोगों के खतरे को कम करने के निर्देश दिए थे। शेली ने पत्रकारों को बताया कि वे वहां अस्पतालों का निरीक्षण करने आए थे। डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया सहित बीमारियां चिंता का विषय हैं क्योंकि बाढ़ का पानी हर जगह मौजूद है। डेंगू और मलेरिया के मामलों को कम करने के लिए बाढ़ प्रभावित इलाकों में सफाई अभियान चलाने का निर्देश स्वच्छता विभाग को दिया गया है।