Breaking News

मुस्लिम वोटों में सेंघमारी, बीजेपी का ऑपरेशन शुरू, यू0पी0 में पहली बार पसमांदा मुस्लिमों की बैठक

भाजपा की अल्पसंख्यक शाखा रविवार को लखनऊ में समुदाय के “बुद्धिजीवियों” की एक बैठक आयोजित कर रही है। देश में किसी राजनीतिक दल द्वारा पसमांदा मुसलमानों के लिए इसे इस तरह का पहला कार्यक्रम बताया जा रहा है। ये बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हैदराबाद में भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में सभी समुदायों के “वंचित और दलित” वर्गों तक पहुंचने का आग्रह करने के तीन महीने बाद आई है। बीजेपी के इस कदम को पसमांदा (पिछड़े वर्ग) मुसलमानों के लिए एक आउटरीच के रूप में देखा जा रहा है। ‘पसमांदा बुद्धिजीवी सम्मेलन’ के नाम से होने वाले इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक बैठक में मुख्य अतिथि होंगे। इसके अलावा यूपी सरकार में राज्य मंत्री दानिश आजाद अंसारी भी शामिल होंगे। वह भाजपा राज्य सरकार में एकमात्र मुस्लिम मंत्री और पसमांदा हैं।

भाजपा अल्पसंख्यक विंग के राष्ट्रीय महासचिव साबिर अली इस सम्मेलन में मुख्य वक्ता होंगे। पार्टी को उम्मीद है कि पसमांदा मुसलमानों के एक हजार से अधिक बुद्धिजीवी इसमें शामिल होंगे। बैठक में जिन लोगों को “सम्मानित” किया जाएगा, उनमें जम्मू-कश्मीर के नव मनोनीत राज्यसभा सांसद, गुर्जर मुस्लिम समुदाय के भाजपा नेता गुलाम अली खटाना भी होंगे। भाजपा बुद्धिजीवियों को संबोधित करेगी कि मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार और राज्य में योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत समुदाय के 4.5 करोड़ से अधिक लोगों को कैसे लाभ हुआ है। यह आयोजन समुदाय के साथ संवाद का एक प्रमुख मंच होगा, ”यूपी बीजेपी अल्पसंख्यक विंग के प्रदेश अध्यक्ष कुंवर बासित अली ने कहा, रविवार की बैठक कई में से पहली होगी।

पसमांदा मुसलमानों को साधने के लिए भाजपा का रुख इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि मुसलमानों के बीच उनकी 85 प्रतिशत की भारी भागीदारी है। समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी दोनों के वोट बैंक से मेल खाते इस समुदाय को वे अपने साथ जोड़ने के प्रयास में रहते हैं। एक पसमांदा नेता के अनुसार, मुस्लिम समुदायों के हिस्से के रूप में कई जातियों की पहचान की गई है जो बाकी की तुलना में सामाजिक, शैक्षणिक और आर्थिक रूप से पिछड़े हैं। इनमें अंसारी, मंसूरी, कासगर, रायन, गुजर, घोसी, कुरैशी, इदरीसी, नाइक, फकीर, सैफी, अल्वी और सलमानी शामिल हैं।