Breaking News

यूपी सरकार इन अध्यादेशों के जरिए थूक लगाकर खाना परोसने वालों के खिलाफ सख्त प्रावधान बनाने का लक्ष्य बनाने जा रही है

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार भोजन में थूकने या थूक मिलाकर भोजन परोसने की घटनाओं पर कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करने के उपायों पर विचार-विमर्श करने के लिए मंगलवार को एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित करने वाली है। यूपी सरकार ‘छद्म और सद्भाव विरोधी गतिविधियों की रोकथाम और थूकने पर प्रतिबंध अध्यादेश 2024’ और ‘यूपी खाद्य पदार्थ में संदूषण की रोकथाम (उपभोक्ता को जानने का अधिकार) अध्यादेश 2024’ लाने की तैयारी में है।

बैठक शाम 6:30 बजे होगी जिसमें अपर मुख्य सचिव गृह दीपक कुमार, आशीष सिंह (गृह विभाग), संजीव गुप्ता (गृह सचिव डीजीपी) समेत संबंधित अधिकारी मौजूद रहेंगे। यूपी सरकार इन अध्यादेशों के जरिए थूक लगाकर खाना परोसने वालों के खिलाफ सख्त प्रावधान बनाने का लक्ष्य रख रही है। इसके साथ ही, यह हर उपभोक्ता को अपने भोजन के बारे में पूरी जानकारी रखने का अधिकार भी देगा, यानी कि खाना कहां बना है, कौन बना रहा है, आदि।

इससे पहले 25 सितंबर को सीएम योगी ने एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई थी, जिसमें उन्होंने राज्य में खाद्य सुरक्षा मानकों को बढ़ाने के उद्देश्य से कड़े निर्देश जारी किए थे। उन्होंने होटल, ढाबों और रेस्तरां सहित सभी खाद्य प्रतिष्ठानों के व्यापक निरीक्षण की तत्काल आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने ऑपरेटरों, मालिकों और प्रबंधकों का विवरण प्रदर्शित करने, अनिवार्य सीसीटीवी स्थापना, मास्क, दस्ताने का उचित उपयोग और मानव अपशिष्ट के मिश्रण के प्रति वायु-सहिष्णुता का आदेश दिया।