Breaking News

आम जन को मिलेगी राहत, जल्द घटेंगे सब्जियों के दाम

नई दिल्ली कारोबारियों का कहना है कि अगले कुछ दिनों में टमाटर की कीमत में कमी आ सकती है। 100 रुपये किलो पार कर चुका टमाटर 50 से 60 रुपये प्रति किलो पर आ सकता है। प्याज और आलू की कीमत में भी गिरावट देखने को मिलेगी।

दशहरा खत्म होने के बाद अब दिवाली और छठ पूजा की तैयारी शुरू हो गई है। हालांकि, सब्जी मंडियों में टमाटर, प्याज और आलू की कीमतों में कमी नहीं आई है। खुदरा बाजार में जहां आलू 40 रुपये किलो मिल रहा है तो वहीं टमाटर की कीमत 100 रुपये प्रति किलो पार पहुंच गई हैद्व जबकि प्याज के दाम भी 50-60 रुपये किलो हैं। इन तीनों सब्जियों के अलावा हरी सब्जियों के रेट भी बढ़ रहे हैं।

कारोबारियों का कहना है कि,अगले कुछ दिनों में टमाटर की कीमत में कमी आ सकती है। 100 रुपये किलो पार कर चुका टमाटर 50 से 60 रुपये प्रति किलो पर आ सकता है। प्याज और आलू की कीमत में भी गिरावट देखने को मिलेगी। इसका कारण है कि बाजार में आलू और टमाटर की नई फसल आनी शुरू होगी। दिवाली-छठ तक इन सब्जियों के रेट में कमी आ सकती है।

सरकार बेचना शुरू किए टमाटर और प्याज
इधर, सरकार ने आम लोगों को राहत देने के लिए  केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत कार्यरत राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ ने दिल्ली समेत कई राज्यों में 65 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती कीमत पर टमाटर बेचना शुरू कर दिया, क्योंकि हाल में कुछ स्थानों पर इसकी खुदरा कीमत 120-130 रुपये तक पहुंच गई थीं।

दरअसल, टमाटर की कीमतों में अचानक उछाल का बड़ा कारण कम बुवाई और सितंबर के आखिरी सप्ताह में भारी बारिश को बताया जा रहा है। इस कारण टमाटर उत्पादक क्षेत्र के कुछ हिस्सों में बाजार में तैयार फसल नष्ट होने से आपूर्ति पर असर पड़ा है। इसके अलावा सरकार दिल्ली-एनसीआर में सस्ती दरों पर प्याज बेचना शुरू किया है। यह प्याज मोबाइल वैन और नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड की दुकानों से बिक रही है। सरकार यहां 35 रुपये किलो के हिसाब से प्याज बेच रही है।