Breaking News

जाने इस बार कब मनाया जाएगा करवा चैथ का त्योहार, करवाचौथ के दिन महिलाएं अवश्य करें ये उपाय

20 अक्तूबर 2024 को करवाचौथ का व्रत रखा जाएगा। यह त्योहार विवाहित महिलाएं अपने पतियों की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि के लिए उपवास रखती हैं। करवाचौथ का उपवास सूर्योदय से लेकर चाँद निकलने तक होता है। महिलाएं इस दिन अपनी भक्ति और प्रेम के साथ अपने पतियों के लिए प्रार्थना करती हैं, जिससे उनके रिश्ते में और भी मजबूती आती है। इस दिन खास तौर पर चांद का बहुत महत्व होता है क्योंकि चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद ही व्रत का पारण  किया जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि आप इस दिन व्रत रखने के अलावा कुछ खास उपाय कर लेती हैं तो जीवन पहले से भी ज्यादा खूबसूरत बन जाता है। तो चलिए ज्यादा देर न करते हुए जानते हैं कि इस दिन कौन से उपाय करने चाहिए।

धन-धान्य से जुड़ी समस्या से मुक्ति पाने के लिए इस दिन श्री गणेश के मंत्र का जाप करें और उन्हें पांच हल्दी की गांठें चढ़ाएं। शास्त्रों के अनुसार ऐसा करने से आपका जीवन बहुत ही खुशनुमा बन जाता है।

आपके शादीशुदा जीवन में यदि कोई परेशानी आ रही है तो पार्वती नंदन को दुर्वा के साथ 21 गुड़ की गोलियां बनाकर अर्पित करें। ऐसा करने से पति-पत्नी का रिश्ता बहुत ही मधुर हो जाता है।

यदि आपका मन किसी बात को लेकर परेशान, मानसिक शांति भंग हो गई है तो करवाचौथ के दिन रात को चांद निकलने के समय ॐ सों सोमाय नम: का जाप करें। ऐसा करने से आपका मन शांत हो जाता है।

घर में कलह-क्लेश का माहौल रहता है तो उससे मुक्ति पाने के लिए करवा चौथ वाले दिन पांच बेसन के लड्डू, पांच पेड़े और पांच  केले गाय को खिलाएं। इस उपाय को करने के बाद आपके घर का वातावरण काफी खुशनुमा हो जाएगा।