Breaking News

हार्दिक पांड्या ने जीता प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड, सूर्यकुमार भी हुए कायल

भारत ने बांग्लादेश को तीन मैचों की टी20 सीरीज में 3-0 से हराकर क्लीन स्वीप किया। हैदराबाद में खेले गए तीसरे टी20 में टीम इंडिया ने 133 रन से जीत हासिल की। भारत के लिए संजू सैमसन ने 111 रन की पारी खेली, जबकि कप्तान सूर्यकुमार ने तूफानी 75 रन बनाए। इसकी बदौलत भारत ने 20 ओवर में छह विकेट पर 297 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश की टीम 20 ओवर में सात विकेट पर 164 रन ही बना सकी। सैमसन को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया। हालांकि, प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड 31 साल के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने जीता। शुक्रवार 11 अक्तूबर को ही हार्दिक ने 31वां जन्मदिन मनाया था। उनके लिए इससे बेहतर गिफ्ट कुछ नहीं हो सकता था।

हार्दिक ने भारत के लिए तीनों टी20 मैच खेले और 11 चौके और आठ छक्के की मदद से कुल 118 रन बनाए। वह टी20 सीरीज में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 222.64 का रहा। उनसे ऊपर सैमसन रहे। सैमसन ने तीन पारियों में 205.48 के स्ट्राइक रेट से 150 रन बनाए। इस सीरीज में हार्दिक का स्ट्राइक रेट सबसे बेहतरीन रहा। इसके अलावा उनको एक विकेट भी मिला। तीन मैचों में हार्दिक ने सात ओवर गेंदबाजी की और 58 रन खर्च किए।
ग्वालियर में खेले गए सीरीज के पहले मैच में हार्दिक ने चार ओवर में 26 रन देकर एक विकेट लिया था। इसके अलावा भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे थे। उन्होंने 16 गेंद में 39 रन की नाबाद पारी खेली थी। दिल्ली में खेले गए दूसरे टी20 में हार्दिक छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए और 19 गेंद में 32 रन की पारी खेली। तीसरे टी20 में हार्दिक ने 18 गेंद में 47 रन की तूफानी पारी खेली। प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीतने के बाद हार्दिक ने कोच गौतम गंभीर की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि गंभीर हर खिलाड़ी को खुलकर खेलने की आजादी देते हैं।
उन्होंने कहा, ‘कप्तान और कोच ने जिस तरह की आजादी दी है, वह पूरे ग्रुप के लिए शानदार है। ऐसा हर खिलाड़ी के लिए है जो टीम में शामिल हैं। यदि आप इसका आनंद ले सकते हैं, तो यह सबसे अच्छा तरीका है जिससे आप इस खेल का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं। जब ड्रेसिंग रूम आनंद ले रहा होता है, जब हर कोई हर किसी की सफलता का आनंद ले रहा होता है, तो आप टीम के लिए और ज्यादा से ज्यादा करने का महसूस करते हैं। मुझे लगता है कि इसने बहुत योगदान दिया है। मेरा शरीर अब अच्छा महसूस कर रहा है। प्रक्रिया जारी है; कुछ भी नहीं बदलता है। कवर पर जब मैंने पंच किया तो वह मेरी पारी का सर्वश्रेष्ठ शॉट है।’
स्टार ऑलराउंडर न्यूजीलैंड के खिलाफ 16 अक्तूबर से बेंगलुरु में शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। वह अगली बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चार मैचों की टी20 सीरीज में भारत के लिए एक्शन में नजर आएंगे। यह सीरीज आठ नवंबर से डरबन में शुरू होगी। वहीं, कप्तान सूर्यकुमार ने भी हार्दिक की तारीफ की। उन्होंने कहा, ‘हमने एक टीम के रूप में बहुत कुछ हासिल किया है। मैं अपनी टीम में निस्वार्थ क्रिकेटर रखना चाहता हूं। हम एक निस्वार्थ टीम बनना चाहते हैं। जैसा कि हार्दिक ने कहा, हम मैदान पर, मैदान के बाहर एक-दूसरे के प्रदर्शन का आनंद लेना चाहते हैं, जितना संभव हो उतना समय बिताना चाहते हैं और मैदान पर वह सौहार्द कायम है और हम मौज-मस्ती भी कर रहे हैं। टीम को लेकर बातचीत ऐसी ही रही है, गौती भाई ने सीरीज की शुरुआत में भी यही कहा था और जब हम श्रीलंका गए थे, तब भी टीम से बड़ा कोई नहीं था।