Breaking News

1st T20I: इंग्लैंड ने भारत को 8 विकेट से दी मात, सीरीज में 1-0 से आगे

इंग्लैंड ने आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में कुछ भी गलत नहीं किया। पहले टॉस जीतकर धारदार गेंदबाजी की, फील्डिंग लाजवाब की। सलामी बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ रन बनाकर जीत की नींव रख दी। पहला टी-20 जीतने के बाद अब 5 टी-20 मैचों की सीरीज में अब इंग्लैंड 1-0 से आगे है।
भारत द्वारा दिए गए 125 रनों के स्कोर का पीछा करने उतरी इंग्लैंड को कुछ परेशानी नहीं हुई। जेसन रॉय और जॉस बटलर ने 72 रनों की साझेदारी की। युजवेंद्र चहल ने बटलर को पगबाधा आउट किया। इसके बाद जेसन रॉय अपना अर्धशतक चूक गए और 32 गेंदो में 49 रन बनाए। रॉय ने 4 चौके और 3 छक्के लगाए।
टी-20 रैंकिंग के शीर्ष बल्लेबाज डेविड मलान और जॉनी बेरेस्टो को लक्ष्य प्राप्त करने में तकलीफ नहीं हुई और इंग्लैंड सोलहवें ओवर में मैच जीत गई।
इससे पहले भारत को हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा को इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी–20 मुकाबले में विश्राम देने का फैसला भारी पड़ा और टीम इंडिया शुक्रवार को 20ओवर में सात विकेट पर 124 रन का मामूली स्कोर ही बना सकी।
भारत की तरफ से स्कोर में आधे से ज्यादा का योगदान श्रेयस अय्यर का रहा जिन्होंने टी-२० का अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया। अय्यर ने 48 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 67 रन बनाये। ऋषभ पंत ने 21 और हार्दिक पांड्या ने 19 रन बनाये। कप्तान विराट कोहली अपना खाता नहीं खोल पाए। इंग्लैंड की तरफ से जोफ्रा आर्चर ने 23 रन देकर तीन विकेट हासिल किये।
नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। भारत ने शिखर धवन और लोकेश राहुल के रूप में नयी ओपनिंग जोड़ी मैदान में उतारी। नियमित ओपनर रोहित शर्मा को विश्राम दिया गया इंग्लैंड की तरफ पहला ओवर डालने आये लेग स्पिनर आदिल राशिद, इस ओवर में मात्र दो रन गए।

दूसरा ओवर तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर के हाथों में था। आर्चर ने अपनी दूसरी ही गेंद पर राहुल को बोल्ड कर दिया। आर्चर की गेंद बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर स्टंप्स में घुस गयी। राहुल चार गेंदों में एक रन ही बना सके इसके बाद मैदान में उतरे कप्तान विराट कोहली। यह विकेट मैडन ओवर रहा।

विराट ने तीसरे ओवर में राशिद की गेंद पर मिड ऑफ पर क्रिस जॉर्डन को आसान कैच थमा दिया। विराट पांच बॉल में खाता खोले बिना आउट हो गए। विराट ने बैकफुट से बड़ा शॉट मारने की कोशिश की लेकिन जॉर्डन को सीधा कैच थमा बैठे। भारत का तीन रन पर दूसरा विकेट गिर गया।

विराट के जाने के बाद मैदान पर कदम रखा फॉर्म में चल रहे ऋषभ पंत ने । उन्होंने राशिद की आखिरी गेंद पर भारतीय पारी का पहला चौका मारा। पंत ने अगले ओवर में रिवर्स अंदाज में आर्चर की गेंद को विकेटकीपर के सिर के ऊपर से छक्के के लिए उठा दिया। पंत ने टेस्ट सीरीज में भी जेम्स एंडरसन पर रिवर्स स्वीप के जरिये चौका मारा था। आर्चर पर पंत का शॉट वाकई अद्भुत था। उनहोने आर्चर की आखिरी गेंद पर चौका मारकर ओवर समाप्त किया।इंग्लैंड की ओर से जोफ्रा आर्चर ने 3, क्रिस जॉर्डन ने 2, मार्क वुड , बेन स्टोक्स, आदिल रशीद ने 1-1 विकेट लिए।